Sunday - 25 October 2020 - 4:43 PM

12 राज्यों की 56 सीटों पर उपचुनाव का एलान, रामपुर में फिलहाल चुनाव नहीं

जुबिली न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली. निर्वाचन आयोग ने उत्तर प्रदेश व मध्य प्रदेश समेत 12 राज्यों की 56 विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है. बिहार में एक संसदीय सीट पर उपचुनाव होना है.

निर्वाचन आयोग के अनुसार बिहार की एक संसदीय सीट और मणिपुर की दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव 07 नवम्बर को होंगे. उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, कर्नाटक, तेलंगाना, ओडिशा और नागालैंड की 53 विधानसभा सीटों पर 03 नवम्बर को उपचुनाव होगा. इन सभी सीटों पर मतगणना 10 नवम्बर को होगी. बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना भी 10 नवम्बर को ही होनी है.

उत्तर प्रदेश के रामपुर की स्वार सीट के अलावा केरल, पश्चिम बंगाल, असम और तमिलनाडु की 07 विधानसभा सीटों पर फिलहाल उपचुनाव नहीं कराया जा रहा है. निर्वाचन आयोग ने यह फैसला इन राज्यों की सरकारों की सलाह के बाद लिया है.

निर्वाचन आयोग के अनुसार उत्तर प्रदेश की बुलंदशहर, टूंडला (फिरोजाबाद), घाटमपुर (कानपुर), देवरिया, बांगरमऊ (उन्नाव), मल्हनी (जौनपुर) और नौगाँव सादात में रिक्त हुई विधानसभा सीटों पर चुनाव कराया जा रहा है. रामपुर की स्वार सीट पर फिलहाल चुनाव नहीं हो रहा है. उत्तर प्रदेश की यह सीट सबसे प्रतिष्ठा वाली सीट है. यह सीट समाजवादी पार्टी के कद्दावर नेता आजम खां के पुत्र अब्दुल्ला आजम के अयोग्य ठहराए जाने की वजह से खाली हुई है. अब्दुल्ला आजम को हाईकोर्ट ने अयोग्य ठहराया था. हाईकोर्ट के इस फैसले के खिलाफ उन्होंने सुप्रीम कोर्ट में अपील की है. सुप्रीम कोर्ट का फैसला अभी नहीं आया है. इसलिए इस सीट पर फिलहाल चुनाव नहीं कराया जा रहा है.

यह भी पढ़ें : नवाज़ शरीफ क्या भारत के एजेंट हैं ?

यह भी पढ़ें : लालू यादव ही तय करेंगे बिहार के राजद उम्मीदवारों के नाम

यह भी पढ़ें : आपका मेहमान ट्रेन से आएगा तो आपको देना होगा यूज़र चार्ज

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : क्या सियासत की सेहत के लिए ज़रूरी है पोस्टर

मध्य प्रदेश में 27 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने जा रहा है. छह महीने पहले ज्योतिरादित्य सिंधिया के नेतृत्व में कांग्रेस के 22 विधायकों ने बीजेपी के साथ जाकर कमलनाथ की सरकार गिरा दी थी. इन विधायकों ने विधानसभा से इस्तीफ़ा दे दिया था. तीन विधायकों सुमित्रा देवी, प्रद्युमन सिंह और नारायण पटेल ने कांग्रेस और विधानसभा से इस्तीफ़ा देकर बीजेपी ज्वाइन कर ली थी. दो सीटें विधायकों के निधन की वजह से खाली हुई हैं.

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com