Wednesday - 5 August 2020 - 3:54 PM

एक अगस्त से बदलने जा रहें ये नियम

जुबिली न्यूज़ डेस्क

पहली अगस्त यानी कल (शनिवार) से कई बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का सीधा असर आप पर पड़ सकता है। इसके अलावा अगर आप डिजिटल लेन-देन करते हैं तो कल से होने जा रहे बदलाव के बारे में जानना जरूरी है। यही नहीं ऑनलाइन शॉपिंग करने वालों के पास एक अगस्त से किसी भी प्रोडक्ट के बारे में एक खास जानकारी होगी।

1 अगस्त से अगर आप नई कार या फिर बाइक खरीदने वाले हैं तो इससे आपको फायदा हो सकता है। वहीं देश के किसानों के लिए भी एक खुशखबरी है।इस दिन से मुख्यतौर पर 5 बदलाव होने जा रहे हैं।

मिनिमम बैलेंस के नियम में बदलाव

एक अगस्त से कई बैंकों में मिनिमम बैलेंस के नियमों में बदलाव होने वाले हैं।इसके तहत कुछ बैंकों ने न्यूनतम बैलेंस पर चार्ज लगाने का फैसला किया है। इसके लिए तीन मुफ्त ट्रांजेक्शन के बाद ग्राहकों से चार्ज वसूला जाएगा। ख़बरों के अनुसार, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एक्सिस बैंक और कोटक महिंद्रा बैंक के नियमों में बदलाव होंगे।

ये भी पढ़े : 17 अगस्त को विधानसभा में विश्वास मत पेश कर सकते हैं गहलोत

ये भी पढ़े : प्रियंका गांधी के इस पत्र को पढ़कर भावुक हो सकते हैं CM योगी

इसके अलावा कुछ बैंक मिनिमम बैलेंस की सीमा को भी बढ़ा सकते हैं। यानी अगर मिनिमम जमा राशि से खाते में कम रकम होने पर बैंक पेनाल्टी वसूलेगा।

सस्ते हो सकते हैं वाहन

1 अगस्त 2020 से व्हीकल इंश्योरेंस के नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं। इन नियमों में बदलाव से नई कार या बाइक की कीमतें घटेंगी। दरअसल, इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने अपने लॉन्ग टर्म पैकेज्‍ड थर्ड पार्टी और ओन-डैमेज पॉलिसी के नियमों को वापस ले लिया है। अब गाड़ियों के लिए अब 3 और 5 साल की थर्ड पार्टी इंश्योरेंस पॉलिसी लेना जरूरी नहीं होगा।

पांच बार से अधिक पैसे निकलने पर एटीएम पर चार्ज

एक महीने में 5 बार से अधिक एटीएम से पैसे निकलने पर एक अगस्त से हर निकासी पर चार्ज देना होगा। एक महीने में एटीएम से 5 बार ही फ्री में कैश निकाल सकते हैं।वहीं डेबिट कार्ड गुम होने पर या फिर डैमेज होने पर 200 रुपये नए कार्ड के लिए देने होंगे।जबकि टाइटेनियम डेबिट कार्ड के लिए सालाना 250 रुपये भुगतान करने होंगे। बचत खातों पर ब्याज दर में भी एक अगस्त से बदलाव होगा।

ई-कॉमर्स कंपनियों के लिए बदलेगा नियम

मेक इन इंडिया प्रोडक्ट को बढ़ावा देने के लिए एक अगस्त से सभी ई-कॉमर्स कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर प्रोडक्ट के साथ कंट्री ऑफ ओरिजिन की जानकारी देना जरुरी होगा। कंपनियों को ये बताना होगा कि प्रोडक्ट किस देश में बना है। हालांकि कई कंपनियों ने इस बात की जानकारी देना शुरू कर दिया है।

किसानों को मिलेगा फायदा

किसान सम्मान निधि की छठी किस्त 1 अगस्त से आनी शुरू हो जाएगी। 1 अगस्त से सरकार किसानों के बैंक खाते में 2000 रुपए की छठी किस्त जमा करेगी। पीएम किसान सम्मान निधि की 5वीं किस्त 1 अप्रैल 2020 को जारी की गई थी।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com