Thursday - 21 October 2021 - 1:24 AM

तीन लोकसभा और 30 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का ऐलान

जुबिली न्यूज डेस्क

चुनाव आयोग ने मंगलवार को देश भर में खाली पड़ी लोकसभा की तीन सीटों और विधानसभा की 30 सीटों पर उपचुनाव के लिए तारीख का ऐलान हो गया है।

आयोग ने अधिसूचना जारी कर बताया है कि इन सभी सीटों पर 30 अक्टूबर को चुनाव होंगे। लोकसभा की जिन तीन सीटों पर उपचुनाव होने हैं उनमें दादरा नगर हवेली, मध्य प्रदेश की खंडवा और हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट शामिल हैं।

किस राज्य में कितनी सीटों पर चुनाव?

चुनाव आयोग ने कई राज्यों में खाली पड़ी विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का भी ऐलान कर दिया है। जिन राज्यों में उपचुनाव होना है उनमें आंध्र प्रदेश की एक, असम की 5, बिहार की दो, हरियाणा की एक, हिमाचल प्रदेश की 3, कर्नाटक की दो, एमपी की 3, महाराष्ट्र की एक, मेघालय की 3, नगालैंड की एक, राजस्थान की दो, तेलंगाना की एक और पश्चिम बंगाल की 4 विधानसभा सीटों पर भी उपचुनाव होने हैं।

असामयिक निधन के बाद खाली हैं तीन लोकसभा सीटें

मालूम हो कि दादरा नगर हवेली से निर्दलीय सांसद मोहन डेलकर का शव इसी साल फरवरी में होटल में फंदे से लटका मिला था। उनकी मौत के बाद से ही यह सीट खाली है।

यह भी पढ़ें :  विधायक ने बताया कि अधिकारियों को कितनी रिश्वत लेनी चाहिए, देखें वीडियो

यह भी पढ़ें :  गोवा के पूर्व सीएम की चिट्ठी से कांग्रेस में मचा बवाल

इसके अलावा मध्य प्रदेश के खंडवा से बीजेपी सांसद नंदकुमार सिंह चौहान का भी इसी साल मार्च में निधन हो गया था। वह कोरोना से पीडि़त थे। वहीं हिमाचल के मंडी से बीजेपी सांसद रामस्वरूप शर्मा का शव भी उनके दिल्ली के फ्लैट में फंदे पर लटका मिला था।

हरियाणा में उपचुनाव भाजपा के लिए होगी परीक्षा?

हरियाणा की ऐलनाबाद सीट पर भी उपचुनाव की घोषणा की गई है। इस सीट से आईएनएलडी नेता अभय चौटाला विधायक थे लेकिन उन्होंने किसान आंदोलन के समर्थन में इसी साल विधायकी से इस्तीफा दे दिया था।

यह भी पढ़ें : …तो क्या BJP को बंगाल में फिर लगने वाला है झटका

यह भी पढ़ें :  जब CBI ने चेक किया बाघम्बरी मठ का CCTV तो…

यह भी पढ़ें : अशोक गहलोत के भाई को ED ने इस मामले में पूछताछ के लिए बुलाया  

कहा जा रहा है कि कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसान आंदोलन से बीजेपी को बड़ा नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में हरियाणा की यह सीट भाजपा के लिए परीक्षा साबित हो सकती है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com