Wednesday - 10 January 2024 - 3:42 PM

मुर्मू ने कहा, आपने मुझे झुकने नहीं दिया मैं देश को झुकने नहीं दूंगी..

जुबिली स्पेशल डेस्क

राष्ट्रपति चुनाव में जीत की तस्वीर साफ हो गई है। यह तय हो चुका है कि द्रौपदी मुर्मू अगले 25 जुलाई को देश के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगी। विपक्ष के उम्मीदवार यशवंत सिन्हा ने इस लड़ाई को पूरी मजबूती और मुद्दों के साथ लड़ा लेकिन वोटों के मामले में वह आखिरकार पिछड़ गए। अभी रात के आठ बजे हैं लेकिन वोटों की गिनती पूरी नहीं हुई है। वैसे तो नतीजे साफ हैं लेकिन जीत का ऐलान से पहले ही उन्हें बधाईयां मिलने लगी हैं। उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जगदीप धनकड़ ने भी उन्हें बधाई दी है। इससे पहले मुर्मू ने आज दिन में ट्वीट करके कहा था कि आपने मुझे झुकने नहीं दिया मैं देश को नहीं झुकने दूंगी।

 

लोकसभा और राज्यसभा के सांसदों के वोटों की गिनती पूरी हो चुकी है और अब राज्यों की विधानसभाओं और परिषद सदस्यों के वोटों की गिनती जारी है। राज्यों से जो अभी तक वोट मिले हैं उसके मुताबिक द्रौपदी मुर्मू को राज्यों से 809 वोट मिल चुके हैं जबकि यशवंत सिन्हा के हिस्से में राज्यों से आए हैं कुल 329 वोट। जाहिर है अभी तक की गिनती में द्रौपदी मुर्मू ने बड़ी बढ़त और अंतर हासिल कर लिया है। जीत का ऐलान बस औपचारिकता रह गई है। 

अभी तक की सूचना के मुताबिक द्रौपदी मुर्मू को 748 में से 540 वोट मिले हैं, जबकि यशवंत सिन्हा के हिस्से 208 मत आए हैं। 15 वोटों को अवैध घोषित कर दिया गया। कुल 748 वैध वोटों की ताकत 5 लाख 23 हजार 600 बताई गई है। इस लिहाज से द्रौपदी मुर्मू को अभी तक कुल 3,78,000 मिल चुके हैं। उनको मिले वोटों की ताकत 1,45,600  आंकी गई है।

राज्यों की विधानसभा में वोटिंग का यही पैटर्न दिखा तो द्रौपदी मुर्मू के लिए यह जीत बड़ी जीत हो जाएगी। एनडीए के अलावा मुर्मू को जेएमएम, अकाली दल, सुभासपा, शिवसेना, टीडीपी, वाईएसआर कांग्रेस और बीजू जनता दल समेत कई विपक्षी दलों के वोट भी मिले हैं। माना जा रहा है कि विधायकों के वोटों की गिनती के बाद मुर्मू को बड़ी बढ़त हासिल हो जाएगी। नतीजों का ऐलान पांच बजे तक होने की संभावना है।

बीजेपी दिल्ली में निकालेगी विजय जुलूस

द्रौपदी मुर्मू के जीत को लेकर उनके गांव में तो उत्साह है ही, कई जगहों से उनके जीत में जश्न की तैयारियों की खबरें आ रही हैं। इस बीच जानकारी आ रही है कि बीजेपी इस जीत का जश्न मनाने के लिए दिल्ली में जुलूस निकालने जा रही है। सत्ताधारी पार्टी इसे अपनी रणनीतिक जीत के तौर पर दिखाते हुए 2024 के चुनाव की भूमिका तैयार करने की कोशिश में है।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com