Wednesday - 10 January 2024 - 8:14 AM

लखीमपुर हिंसा : दोबारा पोस्टमार्टम के बाद चौथे किसान का हुआ अंतिम संस्कार

जुबिली न्यूज डेस्क

रविवार को लखीमपुर खीरी हिंसा में मारे गए चौथे किसान गुरविंदर सिंह का तीन दिन बाद बुधवार की सुबह-सुबह अंतिम संस्कार किया गया।

मंगलवार देर रात गुरविंदर के शव का दोबारा पोस्टमार्टम कराया गया। दरअसल परिजनों ने दोबारा पोस्टमार्टम की मांग करते हुए अंतिम संस्कार करने से इनकार कर दिया था।

लेकिन किसान नेता राकेश सिंह टिकैत के हस्तक्षेप के बाद देर रात दोबारा गुरविंदर का पोस्टमार्टम किया गया। इसके बाद बुधवार सुबह परिजनों ने उनका अंतिम संस्कार कर दिया।

दरअसल गुरविंदर सिंह के शव को दूसरी बार पोस्टमार्टम के लिए मंगलवार आधी रात के बाद पोस्टमार्टम हाउस बहराइच लाया गया।

लखनऊ से हेलीकॉप्टर से बहराइच पहुंची पीजीआई चिकित्सकों की टीम ने वीडियोग्राफी के बीच पोस्टमार्टम शुरू किया। इस दौरान वहां डीएम, एसपी सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

शव पहुंचने से पहले ही प्रशासन की ओर से पोस्टमार्टम की तैयारी पूरी कर ली गई थी। यहां चप्पे-चप्पे पर पुलिस तैनात कर दी गई। पूरा परिसर सील कर दिया गया था।

यह भी पढ़ें : लखीमपुर मामले में भाजपा सांसद ने सीएम योगी से की ये मांग

यह भी पढ़ें : लखीमपुर खीरी घटना को लेकर राजनीति हुई तेज, कई नेता ‘नजरबंद’ 

यह भी पढ़ें :  उपचुनाव जीतने के बाद भी ममता की अटकी सांसें, जाने क्यों?

मटेरा थाने के रघुनाथपुर के मजरे नवी नगर मोहरनिया निवासी सरदार गुरविंदर सिंह ज्ञानी का शव बहराइच पहुंचने पर एक्स रे के लिए मेडिकल कालेज ले जाया गया।

इसके बाद लखनऊ और बहराइच के डॉक्टरों की टीम ने पोस्टमार्टम शुरू किया। इस दौरान बाहर मोहरनिया व अन्य जगहों से आए भारी संख्या में आए लोग मौजूद रहे।

मंगलवार रात 1.45 बजे तक पोस्टमार्टम हुआ। कोई भी जिम्मेदार अफसर बाहर नहीं आया था। सुबह, गुरविंदर के अंतिम संस्कार के दौरान भी प्रशासन काफी सतर्क नजर आया। सुरक्षा को देखते हुए मौके पर पुलिस बल तैनात किया गया था।

मालूम हो कि तीन अक्टूबर को लखीमपुर खीरी के तिकोनिया में हुई हिंसा में चार किसानों सहित कुल आठ लोगों की मौत हो गई थी। किसान नेता राकेश टिकैत के हस्तक्षेप के बाद किसानों के परिजन उनके पोस्टमार्टम के लिए राजी हुए थे।

यह भी पढ़ें : शिवसेना का तंज, कहा- लखीमपुर की जगह LAC सील किए होते तो चीनी…

यह भी पढ़ें : लखीमपुर हिंसा पर केंद्रीय मंत्री ने कहा-बेटे के खिलाफ एक भी सबूत मिला…

यह भी पढ़ें : झटका : फिर महंगा हुआ घरेलू एलपीजी सिलेंडर

सोमवार को चारों किसानों का पोस्टमार्टम किया गया। पोस्टमार्टम के बाद लवप्रीत सिंह (उम्र 19 वर्ष), नक्षत्र सिंह (उम्र 65 वर्ष) और दलजीत सिंह (उम्र 42 वर्ष) का अंतिम संस्कार मंगलवार को ही कर दिया गया था जबकि गुरविंदर सिंह (उम्र 22 वर्ष) के परिवारीजनों ने दोबारा पोस्टमार्टम की मांग करते हुए अंतिम संस्कार से इनकार कर दिया था।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com