Saturday - 23 October 2021 - 12:28 PM

क्यों चर्चा में हैं इन राज्यों के शिक्षामंत्री?

जुबिली न्यूज डेस्क

देश के दो राज्यों के शिक्षा मंत्री अलग-अलग कारणों से विवादों में घिरे हुए हैं। एक ओर जहां गुजरात के शिक्षामंत्री घूसखोर इंजीनियर की किताब का विमोचन करने की वजह से चर्चा में आ गए हैं तो वहीं दूसरी ओर राजस्थान के शिक्षा मंत्री के चार रिश्तेदारों के आरएसएस इंटरव्यू में 80-80 अंक पाने का विवाद गरमा गया है।

भूपेंद्र सिंह चूडास्मा (बाएं), गोविंद सिंह डोटासरा (दाएं)।

पहले गुजरात का मामला जानते हैं। गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडास्मा ने कुछ दिनों पहले एक इंजीनियर के किताब का विमोचन किए थे। अब उस अधिकारी को रिश्वतखोरी के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

गुजरात के एंटी करप्शन ब्यूरो ने रिश्वतखोरी के आरोप में इंजीनियर निपुण चौकसी को गिरफ्तार किया है। आरोपी इंजीनियर के दो लॉकरों से लाखों रुपये नकद बरामद मिलने से पूरे महकमे में हड़कंप मच गया है।

यह भी पढ़ें : आज से जंतर-मंतर पर चलेगी किसान संसद

यह भी पढ़ें : नहीं थम रहा रैना के बयान पर मचा बवाल, जानिए क्या कह रहे हैं लोग 

यह भी पढ़ें : दैनिक भास्कर के कार्यालयों पर इनकम टैक्स की रेड

दरअसल गुजरात एसीबी की टीम ने अब तक इतनी बड़ी मात्रा में नकदी बरामद नहीं थी। हैरान करने वाली बात ये है कि लॉकर से जो नोट बरामद हुए हैं, उनमें 500 और 1000 के वह नोट भी शामिल हैं जो 2016 से ही बंद हैं।

गिरफ्तार इंजीनियर की साहित्य में काफी रूचित है। वह ‘स्मित और स्पंदन’  व ‘परेशान कैसे करें’ किताब का लेखक भी हैं। अप्रैल में उसकी किताब का विमोचन राज्य के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूडास्मा ने किया था।

घूसखोर इंजीनियर को एसीबी ने ठेकेदार से रिश्वत लेते हुए पकड़ा था। जब उसके दो लॉकरों की जांच की गई तो उसमें से 74.50 लाख और 1.52 करोड़ रुपये और सोने के जेवर भी बरामद हुए हैं।

RAS टॉप लिस्ट में शिक्षा मंत्री के रिश्तेदार

अब राजस्थान का मामला जानते हैं। राजस्थान के शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा इन दिनों आरएएस भर्ती-18 को लेकर विवादों में घिरे हुए हैं।

दरअसल शिक्षामंत्री की पुत्रवधू के भाई और बहन को आरएएस इंटरव्यू में 80-80 नंबर मिले हैं, जबकि टॉप 16 रैकिंग तक में केवल 6 लोग ही ऐसे हैं जिन्हें 80 या उससे ज्यादा नंबर मिले हों।

यह भी पढ़ें :  भारत में कोरोना काल में एक लाख से अधिक बच्चों के सिर से उठा मां-बाप का साया  

यह भी पढ़ें :  अमेरिकी रिपोर्ट में दावा, भारत में कोरोना से करीब 50 लाख मौतें  

यह भी पढ़ें : मौतों की संख्या में बड़ा उछाल, 24 घंटे में 3998 लोगों की कोरोना से मौत  

ऐसा ही कुछ साल 2016 में भी हुई आरएएस परीक्षा में भी देखने को मिला था जब मंत्री डोटासरा के बेटे और बहू को 80 या उससे ज्यादा नंबर मिले थे।

दरअसल आरपीएससी की इंटरव्यू प्रक्रिया इसलिए सवालों के घेरे में है क्योंकि इंटरव्यू के दौरान घूस लेकर अच्छे नंबर दिलाने के मामले में जूनियर अकाउंटेंट को गिरफ्तार किया गया है।

यह भी पढ़ें :  CBSE 12th Result : 12वीं के रिजल्ट को लेकर सीबीएसई ने जारी की NEW डेट

यह भी पढ़ें :  ‘किसान संसद’ सरकार की बढ़ा सकता है टेंशन

जब मंत्री जी से रिश्तेदारों के टॉपर्स लिस्ट में आने को लेकर सवाल पूछा गया था तो उन्होंने कहा कि 300 से ज्यादा बच्चों को इंटरव्यू में 75 से 80 अंक मिले हैं, अगर बच्चे प्रतिभावान हैं तो इसमें मेरा क्या दोष है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com