Sunday - 1 August 2021 - 12:58 AM

आज से जंतर-मंतर पर चलेगी किसान संसद

जुबिली न्यूज डेस्क

मोदी सरकार के तीन नये कृषि कानूनों का पिछले साल नवंबर से विरोध कर रहे किसानों को आखिरकार दिल्ली के जंतर-मंतर पर प्रदर्शन को हरी झंडी मिल गई है।

आज से किसान जंतर-मंतर पर भारी सुरक्षा के बीच ‘किसान संसद’ शुरू करेंगे। किसानों के प्रदर्शन को देखते हुए सिंघु बॉर्डर से लेकर जंतर-मंतर तक सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम कर दिए गए हैं।

जगह-जगह पुलिस की तैनाती की गई है। दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने 9 अगस्त तक अधिकतम 200 किसानों को प्रदर्शन की विशेष अनुमति दी है।

दिल्ली पुलिस के मुताबिक दो सौ किसानों का एक समूह पुलिस की सुरक्षा के साथ बसों में सिंघू सीमा से जंतर-मंतर आएगा और वहां दोपहर 11 बजे से शाम 5 बजे तक विरोध प्रदर्शन करेगा।

9 अगस्त तक किसानों के प्रदर्शन की मंजूरी

दिल्ली पुलिस के सूत्र के मुताबिक कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) को इस बारे में एक शपथ-पत्र देने के लिए कहा गया है कि सभी कोविड नियमों का पालन किया जाएगा और आंदोलन शांतिपूर्ण होगा।

वहीं, इस मामले में एसकेएम ने कहा कि यदि संसद का मॉनसून सत्र यदि 13 अगस्त को समाप्त होगा, तो जंतर-मंतर पर उनका विरोध प्रदर्शन भी अंत तक तक जारी रहेगा। हालांकि उपराज्यपाल बैजल ने 9 अगस्त तक प्रदर्शन की अनुमति दी है।

यह भी पढ़ें :  भारत में कोरोना काल में एक लाख से अधिक बच्चों के सिर से उठा मां-बाप का साया 

यह भी पढ़ें :  अमेरिकी रिपोर्ट में दावा, भारत में कोरोना से करीब 50 लाख मौतें  

यह भी पढ़ें : मौतों की संख्या में बड़ा उछाल, 24 घंटे में 3998 लोगों की कोरोना से मौत  

हर दिन 200 किसानों की एंट्री

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी एक आदेश के मुताबिक दिल्ली के उपराज्यपाल, जो डीडीएमए के अध्यक्ष भी हैं, ने गुरुवार से 9 अगस्त तक हर दिन अधिकतम 200 किसानों द्वारा पूर्वाह्न 11 बजे से शाम पांच बजे तक जंतर-मंतर पर विरोध प्रदर्शन की मंजूरी दी है।

यह भी पढ़ें : बीना राय को थी फिल्मों में काम करने की जिद, कर दी भूख हड़ताल

यह भी पढ़ें :  शिवसेना ने पूछा-‘पेगासस का बाप कौन?’ 

आदेश में कहा गया है, ‘उन्हें निर्दिष्ट बसों द्वारा पुलिस सुरक्षा के बीच निर्धारित मार्ग से लाया जाएगा तथा उन्हें कोविड-उपयुक्त व्यवहार (मास्क पहनना, सामाजिक दूरी बनाए रखना, नियमित रूप से हाथ धोना और सैनिटाइटर आदि का उपयोग करना) और भारत सरकार और दिल्ली सरकार द्वारा समय-समय पर कोविड-19 महामारी के संबंध में जारी अन्य सभी दिशानिर्देशों / निर्देशों / मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का सख्त अनुपालन करना होगा।’

जंतर-मंतर पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। दिल्ली बॉर्डर से जंतर-मंतर तक करीब 100 कंपनियों की तैनाती की गई है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com