Sunday - 27 September 2020 - 4:34 PM

WHO की यंगस्टर्स के लिए चेतावनी, ये गलती ना करें युवा

न्यूज़ डेस्क

कोरोना वायरस के कारण सरकार द्वारा लोगों से घरों में रहने की अपील की जा रही हैं। ऐसे में यंगस्टर्स यह सोचकर कि उन्हें यह वायरस नहीं होगा, घर से बिना किसी टेंशन के निकल रहे हैं।

क्योंकि ऐसा दावा किया गया कि 50 साल से बड़ी उम्र वाले लोगों को इसका खतरा अधिक है। लेकिन अगर आपको लगता है कि यह वायरस नहीं तो ऐसा सोचना गलत है क्योंकि आकड़ों के मुताबिक कोरोना के 20 प्रतिशत मामले यंगस्टर्स के हैं।

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इस बात को ध्यान में रखते हुए WHO के डायरेक्टर ने कहा, “आज मेरे पास युवाओं के लिए एक खास संदेश है। आप अजेय नहीं हैं। ये वायरस आपको कई सप्ताह के लिए हॉस्पिटल भेज सकता है, यहां तक कि जान भी ले सकता है। अगर आप बीमार नहीं भी होते हैं तो भी आपका चुनाव किसी दूसरे के लिए जिंदगी और मौत का कारण बन सकता है। ऐसे में सभी से घरों में रहने की बिनती करता हूं।”

हालांकि उन्होंने उन लोगों को धन्यवाद भी किया जो लोग, इस समय जागरुकता फैलाने का काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा मैं बहुत सारे युवा लोगों का धन्यवाद करना चाहता हूं जो वायरस नहीं, बल्कि सकारात्मकता फैला रहे हैं।

जैसा कि मैं बता चुका हूं एकजुटता ही हमें कोविड-19 से बचा सकती है, न सिर्फ देशों की एकजुटता, बल्कि लोगों की एकजुटता भी। एक बार फिर से धन्यवाद हमारा एकजुटता… एकजुटता… एकजुटता का संदेश फैलाने के लिए।

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बचाव के लिए युवाओं को कुछ टिप्स भी दिए…

1. कोरोना से बचने के लिए शारीरिक व मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, जो आपको लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मदद करेगा। साथ ही अगर आपको कोविड-19 होता है तो इससे लड़ने में भी मदद करेगा।

2. पोषक तत्वों से भरपूर चीजें खाएं, ताकि इम्यून सिस्टम व शरीर के बाकी सभी फंक्शन सही तरीके से काम करें।

3. अल्कोहल, सिगरेट, तंबाकू जैसी नशीली चीजों से दूर रहें। साथ ही शुगर घुले हुए ड्रिंक्स का सेवन बंद कर दें। कोविड-19 ना सही इसके कारण आप दूसरी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं।

4.युवा और वयस्क एक दिन में कम से कम 30 मिनट एक्सरसाइज करें और बच्चे एक दिन में 1 घंटे एक्सरसाइज करें।

5. घर से बाहर नहीं जा सकते तो गार्डन या छत पर जाकर सुबह 15 मिनट टहलें। साथ ही भोजन करने के बाद भी थोड़ी देर सैर जरूर करें। हालांकि अगर नैशनल गाइडलाइन आपको स्वकृति देती है तो आप घर की 1 मीटर की दूरी तक टहल सकते हैं।

6. ऑनलाइन एक्सरसाइज का वीडियो ढूंढें, म्यूजिक बजाकर डांस करें या थोड़ा योगा करें या सीढ़ियां चढ़ें-उतरें।

7. वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं तो एक ही पोजीशन में देर तक न बैठे रहें। 30 मिनट में 3 मिनट का ब्रेक लेने के लिए उठें।

8. जान-पहचान के लोगों से बात करने और उन पर विश्वास करने से आपको मानसिक शांति मिल सकती है। मिल नहीं सकते लेकिन आप अपने करीबियों को फोन या वीडियो कॉल कर सकते हैं।

9. खबरें पढ़कर तनाव महसूस हो रहा है तो म्यूजिक सुनें, किताब पढ़ें या गेम खेलें। बहुत ज्यादा न्यूज पेपर या टीवी न्यूज न देखें-पढ़ें।

10. आपातकाल के ऐसे समय में आपका घबराना, डरना और तनाव में रहना लाजमी है। मगर, घबराएं नहीं और हिम्मत रखें।

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