Thursday - 6 May 2021 - 5:43 PM

नाक के स्प्रे से क्या ख़त्म हो जाता है कोरोना, इस कंपनी ने किया दावा

जुबिली स्पेशल डेस्क

कोरोना वायरस के आकड़े लगातार रफ़्तार पकड़ रहे हैं। पूरी दुनिया में कोरोना का कहर अब भी जारी है। हालांकि कोरोना की वैक्सीन भी आ चुकी है लेकिन कोरोना की रफ़्तार थमने का नाम नहीं ले रही है।

दूसरी ओर कोरोना काल में एक अच्छी खबर सामने आ रही है। कनाडा की कंपनी सैनोटाइज ने कोरोना को लेकर बड़ा दावा किया है।

कनाडा की कंपनी सैनोटाइज की माने तो नाक के स्प्रे से 99.99% कोरोना वायरस खत्म हो जायेगा। कंपनी ने आगे कहा कि इस स्प्रे के इस्तेमाल से इलाज का वक्त कम हो जाएगा। साथ ही कोरोना के लक्षणों की गंभीरता से बचाव मिलेगा।

द सन अखबार में छपी खबर के अनुसार कनाडा की कंपनी सैनोटाइज (SaNOtize) ने ऐसा ही दावा किया है। मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि नाक में डालने वाला स्प्रे हवा में ही कोरोनावायरस को खत्म करना शुरू कर देता है।

इसके अलावा नाक के रास्ते वह फेफड़े तक को साफ करता है. इसका परीक्षण अमेरिका और ब्रिटेन में सफल रहा है।

सैनोटाइज का ये भी है दावा

उसने बताया है कि जिन लोगों पर इसका ट्रायल्स किया गया वो पूरी तरह सफल रहा है। उन्होंने बताया है की नाक का स्प्रे ट्रायल्स के दौरान उपयोग में लिया।

उनके शरीर से वायरल लॉग रिडक्शन पहले 24 घंटे में 1.362 था। यानी एक दिन में वायरस की संख्या में 95 प्रतिशत की कमी देखी जा सकती थी।

अगले 72 घंटों में ये बढ़कर 99 फीसदी हो जाएगा। यूके में ट्रायल्स के चीफ इन्वेस्टीगेटर डॉ. स्टीफन विन्चेस्टर ने कहा है कि कोरोना महामारी के खिलाफ चल रही वैश्विक लड़ाई में ये स्प्रे सबसे बड़ा हथियार साबित होगी।

कुल मिलाकर कोरोना को काबू करने के सरकार कई कदम उठा रही है लेकिन अगर नाक के स्प्रे से कोरोना को काबू किया जाता है तो ये एक बड़ी कामयाबी हो सकती है।

दुनिया भर में कोरोना के खिलाफ नाक से डालने वाली दवाओं के लेकर तमाम तरह के दावा जरूर किया जा रहे है लेकिन इसपर रिसर्च भी खूब चल रही है।

हालांकि जब ठोस परिणाम नहीं आते है तब तक कुछ भी कहा नहीं जा सकता है। कई दवा कंपनियां तो इनका ट्रायल भी कर रही हैं।

 

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com