Saturday - 30 May 2020 - 2:02 AM

गंगा जमुनी तहजीब की मिसाल पेश कर रहा वैष्णो देवी मंदिर

न्यूज डेस्क

देश में कोरोना का कहर हर जगह जारी है। देश में अब तक सवा लाख से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। जबकि मौतों का आंकड़ा चार हजार के करीब पहुंच गया है। वहीं, दूसरी तरफ ज्यादा से ज्यादा लोगों को क्वारंटाइन किया जा रहा है। कोरोना के बीच रमजान का पाक महीना भी चल रहा है ऐसे में जम्मू कश्मीर स्थित मां वैष्णो देवी मंदिर ने मिसाल पेश की है।

दरअसल रमजान के दौरान साम्प्रदायिक एकता की मिसाल पेश करते हुए श्री माता वैष्णो देवी मंदिर ने रमजान के दौरान जम्मू के कतरा में क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे मुस्लिमों को सहरी और इफ्तारी कर रहा है। बताया जा रहा है कि कोरोना संकट के दौरान करीब 500 मुस्लिम कटरा में क्वारंटाइन हैं और दुनिया भर के मुस्लिमों का पवित्र माना जाने वाला रमजान का महीना खत्म होने वाला है।

रिपोर्ट के मुताबिक, मंदिर कोरोना संकट के दौरान मुसलमानों की मदद के लिए दो समय का भोजन परोस रहे हैं। बता दें कि मार्च में भारत में फ़ैल रहे कोरोना वायरस को देखते हुए मंदिर के बोर्ड ने आशीर्वाद भवन को क्वारंटाइन सेंटर में तब्दील कर दिया गया था।

इस मामलें में श्राइन बोर्ड के सीईओ रमेश कुमार का कहना है कि मंदिर रमजान के पवित्र महीने में लोगों को पारंपरिक सहरी और इफ्तारी करवा रहा है। जो लोग आशीर्वाद भवन के क्वारंटाइन सेंटर में रह रहे हैं वह प्रवासी कामगार ही हैं।

एक ओर जहां भारत के मुसलमान लॉकडाउन के बीच रमज़ान के ख़त्म होने का इंतजार कर रहे हैं, तो वहीं कई लोग ऐसे भी हैं जो क्वारंटाइन सेंटर्स में फंसे हुए हैं। कई लोगों के लिए रमजान, ईश्वर, परिवार और समुदाय के करीब जाने का समय है, लेकिन महामारी ने उन परंपराओं को फिलहाल रोक रखा है।

वहीं स्थानीय लोगों का कहना है कि मंदिर द्वारा किया जा रहा ये सराहनीय कदम लोगों को बहुत पसंद आ रहा है और वह इसे असली भारत करार दे रहे हैं। उनका कहना है कि मुश्किल समय में मंदिर, लोगों की मदद कर रहा है ये देखकर काफी अच्छा लग रहा है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com