Friday - 26 February 2021 - 4:08 AM

सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की तैयारी में उत्तर प्रदेश अव्वल

जुबिली न्यूज़ डेस्क

लखनऊ. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर दिसम्बर के मध्य तक प्रस्तावित कोविड-19 वैक्सीन के लिए कोल्ड चेन तैयार करने के मद्देनजर यूपी सरकार ने युद्धस्तर पर तैयारी शुरू कर दी है.

लखनऊ, लखीमपुर खीरी, बस्ती, कानपुर देहात, हाथरस, और सिद्धार्थ नगर सहित 26 जिलों ने पहले से ही तत्परता दिखाते हुए वैक्सीन के लिए कोल्ड चेन स्थापित करने की पर्याप्त सुविधाएं तैयार कर ली हैं. इन जिलों में 36,901 लीटर की क्षमता वाले आइस-लाइंड रेफ्रिजरेटर रखने के लिए पर्याप्त जगह है.

स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, प्रदेश के अन्य जिलों में भी कोल्ड चेन स्पेस से जुड़ी हुई व्यवस्थाएं चरणबद्ध ढंग से लागू की जा रही हैं और 1,23,205 लीटर की क्षमता वाले कोल्ड चेन स्पेस बनाने की पूरी कवायद 15 दिसम्बर तक पूरी कर लेने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

कोल्ड चेन स्पेस को इस तरह से तैयार किया गया है कि कोविड-19 वैक्सीन निर्धारित तापमान पर लाभार्थियों के पास पहुँचने तक सुरक्षित रखी जा सके.

माना जा रहा है कि राज्य को जिला / मंडल और ब्लॉक स्तर पर प्रारंभिक चरणों में कोविड-19 वैक्सीन की लगभग 4 करोड़ खुराक मिल सकती हैं.

इस वृहद टीकाकरण अभियान में यूपी सजगता दिखाते हुए आगे बढ़कर नेतृत्व कर रहा है. इस दिशा में प्रदेश में मूल्यांकन कार्य पूरा करने के बाद निर्माण कार्य भी प्रारम्भ कर दिया गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोनो वायरस का मुकाबला करने में देश में सक्रिय भूमिका निभाने के लिए उत्तर प्रदेश की सराहना की है.

यह भी पढ़ें : लव जेहाद क़ानून का विधानसभा में विरोध करेंगे अखिलेश

यह भी पढ़ें : 20 साल बाद पता चला कि बेटा तो पड़ोस के गाँव में पल रहा है

यह भी पढ़ें : कंगना को अचानक ऋतिक रोशन और आदित्य पंचोली भले इंसान क्यों लगने लगे

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : मोहब्बत ऐसे क़ानून को मानने से इनकार करती है

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक जहां एक ओर अन्य राज्य सोच रहे हैं कि टीकाकरण अभियान की तैयारी कहाँ से प्रारम्भ की जाए, वहीं दूसरी ओर उत्तर प्रदेश ने भारत के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के सफल क्रियान्वयन की दिशा में अपने पहले चरण को पार कर लिया है.

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com