Tuesday - 29 November 2022 - 4:48 PM

यूपी: जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए आज मतदान

जुबिली न्यूज डेस्क

उत्तर प्रदेश में आज जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव है। जिला पंचायत चुनावों के बाद से ही पूरे सूबे का सियासी पारा बढ़ा हुआ है। राजनीतिक दल अधिक से अधिक जिला पंचायत सदस्यों को सहेजने में लगे हुए थे।

जिला पंचायत चुनावों के बाद से ही समाजवादी पार्टी और भारतीय जनता पार्टी की ओर से दावा किया जा रहा था कि उन्हीं के सबसे ज्यादा जिला पंचायत सदस्य जीते हैं और अध्यक्ष भी उन्हीं के बनेंगे।

उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में से आज 53 सीटों पर मतदान हो रहा है। हालांकि 22 जिला पंचायत अध्यक्ष प्रदेश में निर्विरोध चुने जा चुके हैं, जिनमें से 21 बीजेपी के हैं, वहीं 1 जिला पंचायत अध्यक्ष सपा से निर्विरोध चुना गया है।

फिलहाल 45 सीटों पर भाजपा और एसपी के बीच सीधा मुकाबला है।

यह भी पढ़ें : मध्य प्रदेश में चोरी हुई एक सड़क, जानें क्या है पूरा मामला

यह भी पढ़ें :  बच्चो की बेहतरी के लिए झारखंड पुलिस करने वाली है यह शानदार पहल 

यूपी में अगले साल विधानसभा चुनाव होना है, ऐसे में जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनावों को ज्यादा अहमियत दी जा रही है। ऐसा माना जा रहा है कि जिस पार्टी का दमखम जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनावों में ज्यादा बेहतर नजर आएगा, वही पार्टी विधानसभा चुनावों में बेहतर प्रदर्शन करेगी।

यही कारण है कि भाजपा और सपा ज्यादा से ज्यादा अपने खेमे के प्रत्याशियों को जिताने में जुटी हैं। जमीनी सच्चाई यह भी है कि समाजवादी पार्टी और बीजेपी के बीच ही जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव में ज्यादातर जिलों में कांटे की टक्कर है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि 37 जिला पंचायत सीटों पर सिर्फ दो-दो उम्मीदवार ही चुनावी समर में हैं। दोनों राजनीतिक दलों को भरोसा है कि जीत उन्हीं की होने वाली है।

कब शुरू होगी वोटिंग?

जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव के लिए शनिवार सुबह 11 बजे से लेकर दोपहर 3 बजे तक मतदान होगा। मतदान के बाद तत्काल काउंटिंग शुरू की जाएगी। मतगणना के नतीजे भी आज देर शाम तक घोषित कर दिए जाएंगे।

यूपी प्रशासन के मुताबिक राज्य में मतदान और मतगणना की सारी व्यवस्था हो चुकी है। पोलिंग बूथों पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं।

किन जिलों में हैं वोटिंग?

यूपी के 53 जिलों में जिला पंचायत अध्यक्ष के लिए आज मतदान है. चंदौली, हापुड़, सुल्तानपुर, मिर्जापुर, रायबरेली, मथुरा, फिरोजाबाद, बिजनौर, हमीरपुर, मुजफ्फरनगर, सोनभद्र, बलिया, गाजीपुर, उन्नाव, हरदोई, कुशीनगर, मैनपुरी, प्रतापगढ़, कन्नौज और जालौन में भी जिला पंचायत अध्यक्ष के चुनाव होने हैं।

वहीं जालौन, महाराजगंज, संतकबीर नगर, लखीमपुर, बदायूं, प्रयागराज, अमेठी, भदोही, बाराबंकी, फर्रुखाबाद, संभल, बस्ती, फतेहपुर, शामली, अलीगढ़, जौनपुर, कासगंज, आजमगढ़, सिद्धार्थनगर, एटा, अयोध्या और रामपुर में भी चुनाव है। सीतापुर, औरैया, महोबा, फतेहपुर, कानपुर, कानपुर देहात, अंबेडकर नगर, बरेली, कौशांबी, हाथरस, देवरिया, लखनऊ में भी जिला पंचाययद अध्यक्ष पद पर चुनाव होने हैं।

यह भी पढ़ें :  बीजेपी विधायक ने नीतीश के मंत्रियों पर लगाया धन उगाही का आरोप

यह भी पढ़ें : दस-दस हज़ार में बिके तुलसी के आम 

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com