Saturday - 3 December 2022 - 7:11 PM

36वें राष्ट्रीय खेल के लिए UP है तैयार,किस खेल में कितने खिलाड़ी, देखें पूरी डिटेल

  • ओलंपियन एथलीट अन्नू रानी 36वें राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन समारोह में होंगी उत्तर प्रदेश की ध्वज वाहक
  • उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ ने जारी की उत्तर प्रदेश के दल की अंतिम सूची

जुबिली स्पेशल डेस्क 

लखनऊ। ओलंपियन जेवलिन थ्रोअर एथलीट अन्नू रानी को गुजरात में आयोजित 36वें राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन समाराह के लिए उत्तर प्रदेश के दल का ध्वजवाहक बनाया गया है।

राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन समारोह अहमदाबाद में 29 सितंबर को आयोजित होगा। इस बार राष्ट्रीय खेलों में उत्तर प्रदेश 26 खेलों में हिस्सा ले रहा है। इन खेलों में उत्तर प्रदेंश का 415 सदस्यीय दल शामिल होगा।

36वें राष्ट्रीय खेल आगामी 29 सितंबर से 12 अक्टूबर तक आयोजित किए जा रहे है जिसके लिए उत्तर प्रदेश ओलंपिक एसोसिएशन ने खिलाड़ियों व आफिशियल की अंतिम सूची जारी कर दी।

इस बारे में जानकारी देते हुए उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ के महासचिव डा.आनन्देश्वर पाण्डेय ने जानकारी देते हुए बताया कि नेशनल गेम्स से पहले विभिन्न खेलों के खिलाड़ियों का कोचिंग कैंप उत्तर प्रदेश खेल निदेशालय के समन्वय से उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों में आयोजित किया गया था ताकि इन खेलों के लिए उत्तर प्रदेश की टीमों की पुख्ता तैयारी हो सके।

उन्होंने बताया कि दल में शामिल उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों को उत्तर प्रदेश खेल निदेशालय द्वारा प्रदत्त किट की राशि में उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ द्वारा अपनी तरफ से सहयोग करते हुए सभी को उच्चकोटि की किट प्रदान की गयी है।

डा.आनन्देश्वर पाण्डेय ने उत्तर प्रदेश के माननीय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को इस बात के लिए साधुवाद दिया कि अब राष्ट्रीय खेलों में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को आवागमन के लिए रेलवे की एसी थ्री टियर कोच की सुविधा भी मिलेगी।इसके साथ ही प्रतिभावान खिलाड़ियों को शासकीय सेवा में भर्ती देने के लिए खेल कोटे में दो फीसदी सीटों के आरक्षण देने के लिए भी उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ मुख्यमंत्री का आभार जताता है। वर्तमान में   मुख्यमंत्री  के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश में खेलों को दी जा रही उत्कृष्ट सुविधाओं के चलते उत्तर प्रदेश में खेलों का कायाकल्प हो गया है।

उन्होंने आगे बताया कि उत्तर प्रदेश के दल में कुल 307 खिलाड़ी (187 पुरुष, 120 महिला) शामिल है। उन्होंने बताया कि हालांकि राष्ट्रीय खेलों में टेबल टेनिस की स्पर्धाएं हो चुकी है जिसके चलते उत्तर प्रदेश के खिलाड़ी 25 खेलों में पदकों के लिए दावेदारी करने उतरेंगे। वहीं किन्हीं कारण वश हैंडबॉल को नेशनल गेम्स में जगह नहीं मिल सकी है।

इससे पूर्व केरल में 31 जनवरी से 15 फरवरी 2015 तक आयोजित 35वें राष्ट्रीय खेल-2015 में उत्तर प्रदेश के खिलाड़ियों ने सात स्वर्ण, 31 रजत व 30 कांस्य पदक सहित कुल 68 पदक अपने नाम किए थे।

36वें राष्ट्रीय खेल में उत्तर प्रदेश की संभावनाओं के बारे में उत्तर प्रदेश ओलंपिक संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष अभिजीत सरकार ने बताया कि बेहतर तैयारियों के चलते उन्हें उम्मीद है कि उत्तर प्रदेश के खिलाड़ी अपनी छाप छोड़ते हुए पहले से बेहतर प्रदर्शन करते हुए 80 पदक जीत सकते हैं।

 

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com