Wednesday - 25 November 2020 - 5:50 AM

अगले महीने से शुरू हो सकता है ब्रिटेन में वैक्सीन का टीकाकरण

जुबिली न्‍यूज डेस्‍क 

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच ब्रिटेन से अच्छी राहत भरी खबर सामने आई है। जहां, अस्पतालों को कोरोना वायरस के टीकाकरण के लिए तैयारी शुरू करने का निर्देश दिया गया है। एक रिपोर्ट के मुताबकि अस्पतालों के स्टाफ से कहा गया है कि जल्द ही उन्हें ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वायरस वैक्सीन का पहला बैच सौंप दिया जाएगा।

खबरों की माने तो अस्पतालों से कहा गया है कि वे 2 नवंबर से शुरू हो रहे सप्ताह से वैक्सीन की तैयारी शुरू कर दें। बता दें कि कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के बीच ऑक्सफोर्ड की वैक्सीन को इसके खात्मे के लिए गेमचेंजर माना जा रहा है। इस वैक्सीन को लेकर किए गए अभी तक के ट्रायल में प्रभावी नतीजे सामने आए हैं।

यह भी पढ़ें :  चक्रव्यूह में चिराग 

यह भी पढ़ें : चुनाव, धनबल और कानून

coronavirus vaccine

जानलेवा कोरोना वायरस की चपेट में आने से अभी तक 11.5 लाख लोगों की मौत हो चुकी है। दूसरी ओर से संक्रमण के बढ़ते खतरे की वजह से दुनियाभर की अर्थव्यवस्था में काफी गिरावट देखने को मिला है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑक्सफोर्ड, फाइजर और बायोटेक की कोरोना वायरस वैक्सीन को जल्द ही मंजूरी मिल जाएगी।

 

कोरोना वायरस संक्रमण के लिए ऑक्सफोर्ड की जिस वैक्सीन को लेकर पूरी दुनिया को उम्मीद है उसको AZD1222 or ChAdOx1 nCoV-19 नाम दिया गया है। जिसके कि ऑक्सफोर्ट यूनिवर्सिटी ने अस्त्राजेनेका के साथ मिलकर तैयार किया जा रहा है। अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक यह वैक्सीन सबसे पहले उन लोगों को दिया जाएगा जो ज्यादा खतरे का सामना कर रहे हैं। टिकाकरण के लिए लीड्स, हल और लंदन में सेंटर बनाए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : राज्यसभा चुनाव : एक सीट के लिए होने वाली जोड़तोड़ देखने वाली होगी

यह भी पढ़ें : कुर्ता फाड़कर कांग्रेस प्रत्याशी ने किया ऐलान, कहा-कुर्ता तभी पहनूंगा जब… 

बताया जा रहा है कि कोरोनो वायरस (कोविड -19) बीमारी का मुकाबला करने के लिए ब्रिटिश राष्ट्रीय दवा एस्ट्राजेनेका के टीके का बुजुर्ग लोगों में अच्छा असर देखने को मिला है। AstraZeneca का बुजर्गों में मजबूत प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया देखने को मिली है।

मामले की जानकारी रखने वाले दो लोगों का हवाला देते हुए कहा गया है कि कंपनी जिस वैक्सीन का निर्माण कर रही है, उससे बड़े आयु वर्ग के लोगों में सुरक्षात्मक एंटीबॉडी और टी-सेल्स का उत्पादन हुआ है। AstraZeneca ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के सहयोग से वैक्सीन का उत्पादन कर रहा है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com