Wednesday - 15 July 2020 - 2:55 AM

कारोबारियों को है राहत का इंतजार

न्यूज़ डेस्क

लखनऊ। कोरोना महामारी के दौर में कारोबारियों को कोई राहत अब तक नसीब नहीं हुई है, लेकिन अब 3 महीने बाद होने वाली जीएसटी काउंसिल की 40वीं बैठक 14 जून को होने से करोबार जगत की एक बार फिर उम्मीदें जाग उठी है।

कारोबारियों को उम्मीद है इस बैठक में उन्हें राहत देने के लिए बड़े ऐलान किए जा सकते है। कोरोना महामारी के सामने आने के बाद जीएसटी काउंसिल की यह पहली बैठक होगी, जिससे कारोबार जगत को काफी आस नजर आ रही है।

ये भी पढ़े: नीतीश सरकार क्यों बांट रही क्वारंटाइन सेंटरों में कंडोम

ये भी पढ़े: अब आदित्य वर्मा ने आईसीए को लिखा पत्र, पूछा ये सवाल

रिपोर्ट्स के मुताबिक जनवरी 2020 तक फाइल नहीं किए गए रिटर्न की लेट फीस पर जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक में चर्चा होगी। सेंट्रल बोर्ड ऑफ इनडायरेक्ट टैक्सेज एंड कस्टम की तरफ से यह जानकारी दी गई है।

जीएसटी काउंसिल की बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री अध्यक्षता करेंगी। साथ ही अन्य राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के ​प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। 25 मार्च को देश में लॉकडाउन लगने के बाद से ही टैक्स कलेक्शन में भारी कमी आई है। जिसको बढ़ाने के लिए भी चर्चा हो सकती है।

ये भी पढ़े: योगी पर कांग्रेस हुई सख्त, बोली-लल्लू को मिलेगा इंसाफ

ये भी पढ़े: युवती बोली- साहब ! प्रेमी न शादी करता है न होने देता है

जीएसटी की व्यवस्था जुलाई 2017 में लागू हुई थी। कई व्यापारियों ने तब से जीएसटीआर 3बी रिटर्न फाइल नहीं किया है। ऐसे में उन्हें लेट फीस चुकानी पड़ेगी। ये लोग काफी समय से लेट फीस से माफी की मांग कर रहे हैं। सीबीआईसी ने सोमवार शाम इस मसले पर ट्वीट किया है।

सीबीआईसी ने ट्वीट में कहा है कि पिछले कुछ समय से यह देखा जा रहा है कि जीएसटीआर 3बी रिटर्न नहीं दाखिल करने पर लगने वाली लेट फीस माफ कर देने की मांग की जा रही है। उसने कहा कि जीएसटी से जुड़े सभी फैसले जीएसटी काउंसिल की मंजूरी के बाद केंद्र और राज्यों की सरकारें लेती हैं।

ऐसे में इस मसले पर सिर्फ केंद्र सरकार फैसला नहीं ले सकती है। उसने कहा है कि कारोबार से जुड़े लोगों को सूचित किया जाता है कि जीएसटी काउंसिल की अगली बैठक में इस मसले पर चर्चा होगी।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक काउंसिल की बैठक 14 जून को वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो सकती है। इसके पहले जीएसटी काउंसिल की 39वीं बैठक मार्च में भी कोरोना वायरस को लेकर अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव को लेकर चर्चा हुई थी।

ये भी पढ़े: … चीन से भारत आ सकती हैं इतनी कंपनियां!

ये भी पढ़े: जिंदगी का लॉकडाउन अब भी जारी है

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com