Sunday - 25 October 2020 - 3:42 PM

सावधान : इन चीजों को मिलाकर तो नहीं पी रहे ग्रीन टी

जुबिली न्यूज़ डेस्क 

ग्रीन टी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती है। आजकल अधिकतर लोग इसका सेवन करने लगे हैं। लोग ग्रीन टी का सेवन अपनी फिटनेस और वजन घटाने के लिए करते हैं।

बता दें कि इसमें कई मिनरल्स और पोषक तत्व भी पाए जाते हैं, जो आपको कई बीमारियों से बचाने में कारगर साबित होती है। लेकिन किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन करना आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है।

अक्सर लोग इसके फायदों को जानकर इसको पीना शुरू कर देते हैं, लेकिन अधूरी जानकारी के कारण वो इसके सेवन में कई गलतियां करते हैं, जिससे उनके शरीर को फायदे के बजाय नुकसान होने लगता है, तो आइए जानते हैं ग्रीन टी पीने का सही तरीका।

यह भी पढ़ें : उपचुनाव से पहले कांग्रेस ने बीजेपी को दिया बड़ा झटका

ग्रीन टी का टेस्ट थोड़ा कड़वा और फीका होता है। इसलिए बहुत सारे लोग इसमें सफेद चीनी या रिफाइंड शहद डालकर सेवन करते हैं। सफेद चीनी का प्रयोग करने से आपके शरीर में कैलोरीज की मात्रा में वृद्धि होती हैं और साथ इससे ग्रीन टी का सेवन करने के फायदे के बजाय हानि होने लगती है।

इसके अलावा रिफाइंड या प्रॉसेस्ड शहद का सेवन करना भी बेहद नुकसानदायक होता है, क्योंकि ऐसे शहद में भी पोषक तत्वों की मात्रा कम हो जाती हैं। आपको हमेशा ग्रीन टी के साथ नैचुरल या ऑर्गेनिक शहद का सेवन ही करना चाहिए।

इसके अलावा दूसरी चीज आपको ग्रीन टी में दूध मिलकर कभी सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसे सेवन करने से ग्रीन टी के फायदे कम हो जाते हैं। इसलिए आपको ग्रीन टी बनाने में केवल पानी का ही इस्तेमाल करना चाहिए।

यह भी पढ़ें : सीएम योगी ने सरकारी भर्तियों के लिए उठाया ये कदम

यह भी पढ़ें : फिर सवालों के घेरे में आई रूस की कोरोना वैक्सीन

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com