Thursday - 4 June 2020 - 10:43 AM

सर्दी में इस तरह से रखें अपने पेट को फिट

न्यूज़ डेस्क

सर्दी का मौसम आते ही पार्टियों, के साथ ही मौज-मस्ती का दौर शुरू हो जाता है। ऐसे में न तो बेहतर तरीके से काम करने का समय मिलता है। और न ही सही ढ़ंग से डाइट लेने का। अक्सर सर्दियां शुरू होने के साथ ही शरीर की गति‍विधियां कम होने लगती है। इससे हमारी आंतें सुस्‍त पड़ने लगती हैं। इससे पेट की संबंधित कई तरह की बीमारियां पैदा होने लगती है।

बता दें कि शरीर को स्वस्थ रखने में आंतें बहुत अहम किरदार निभाती है। इसलिए, न सिर्फ आंतों को बल्कि पेट के सभी अंगों को स्‍वस्‍थ रखना बेहद जरूरी है। इससे आप पूरी सर्दी स्‍वस्‍थ और रोगमुक्‍त होकर इस मौसम का आनंद ले सकते है।

पानी की कमी न होने दें 

अक्सर लोग सर्दियों में कम पानी पीते हैं। लेकिन शरीर को गर्मी और सर्दी दोनों मौसम में हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी होता है। गौरतलब है कि शरीर में तरल पदार्थ की कमी होने से विषाक्त पदार्थों इकट्ठा होने लगते है, खासकर आंत में। इसलिए पानी की मात्रा शरीर में कम नहीं होनी चाहिए। इसके लिए आप पानी के साथ ही फलों का रस भी मात्रा बरकरार रखता है।

जंक फ़ूड से रहें दूर

अधिकतर सर्दियों में लोग ढेर सारे जंक फूड, एल्कोहल और ऑयली फूड खाने के लिए उकसाता है लेकिन, किस पार्टी में क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज करना चाहिए ये आपको जानना बहुत जरुरी है। यदि आप अपने पूरे शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इस तरह के खाने से बचना चाहिए।

रोजाना करें एक्सरसाइज 

इस मौसम में एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। वर्कआउट हमारे आंतरिक शरीर को स्वस्थ रहने में मदद करता है। यह पाचन को स्वस्थ रखने और सांस लेने की प्रक्रिया को बेहतर रखने में मदद करता है। अगर आपका पाचन अच्छा है तो आप अपने पेट को स्वस्थ रख सकते हैं।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com