Wednesday - 15 July 2020 - 3:51 AM

ये खास काढ़ा बन गया है UP 112 की फुर्ती का राज

 

राजेन्द्र कुमार

लॉकडाउन 4 खत्म होने के बाद अब लाकडाउन 5 की चर्चाएं तेज है । इतने समय में यूपी के डीजीपी हितेशचन्द्र अवस्थी ने किसी भी पुलिस अफसर की ना तो शिकायत ही और ना ही किसी को डाटा या डपटा ही। उन्होंने यूपी 112 की कई बार तारीफ़ जरुर की है। पुलिस का यह महकमा ही उनकी उम्मीद पर सबसे खरा उतरा है। जबकि ख़ुफ़िया महकमें से लेकर जेल महकमा इन 60 दिनों में डीजीपी की अपेक्षा पर खरे नही उतरे हैं।

फिर भी डीजीपी ने मुख्यमंत्री से यह नही कहा कि तमाम निर्देशों के बाद भी जेलों में कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जो प्रबंध करने को कहा गया था, वह नही किये गए। जिसके चलते कैदियों को कोरोना ने अपनी चपेट में ले लिया।

इसी प्रकार 27 मार्च को अचानक हजारों हजार श्रमिकों के नोयडा और गाजियाबाद पहुंचने को लेकर ख़ुफ़िया महकमें ने कोई अलर्ट नही दिया। सबसे पहले सीएम सचिवालय से अफसरों ने इस बारे में मुख्यमंत्री को जानकारी दे दी थी। राज्य में गोवंश की तस्करी और उनके वध की बढ़ रही घटनाओं को लेकर भी ख़ुफ़िया महकमें से डीजीपी को कोई अलर्ट नही मिला।

ये भी पढ़े: मोदी सरकार 2.0 : क्‍या है राजनेताओं की राय

ये भी पढ़े: मुद्दे हैं फिर भी मोदी को टक्कर क्यों नहीं दे पा रहा है विपक्ष

इसके बारे में तो यूपी 112 से डीजीपी को खबर लगी तो उन्होंने सभी अफसरों को गोवंश की रक्षा पर विशेष ध्यान देने को कहा। वास्तव में देखा जाए तो यूपी 112 के स्टाफ और पुलिकर्मियों ने लोगों की मदद करने और सरकार को सूचना देने का कार्य आगे बढ़ कर किया। लॉकडाउन के दौरान लोगों के घरों में दवाई से लेकर राशन पहुंचाने तक का कार्य यूपी 112 के पुलिकर्मियों ने किया। राशन वितरण का कार्य भी यूपी 112 के पुलिसकर्मियों की देखरेख में हुआ।

बीते 60 दिनों  के लॉकडाउन के दौरान यूपी 112 के पुलिसकर्मी हर समय हर जिले में चौकस दिखे हैं। इस पर यूपी 112 के मुखिया असीम अरुण से पूछा गया कि यूपी 112 के पुलिसकर्मी और स्टाफ 24 घंटे चौकस रहकर अपनी ड्यूटी करने के लिए इतनी इनर्जी कहाँ से लाते हैं तो उन्होंने बताया दफ्तर में बनाये जाने वाले काढ़े से।

जी हाँ, यूपी 112 के दफ्तर में आयुष मंत्रालय के बताये गए नुस्के से एक काढ़ा बनाया जाता है, जो सबको चुस्त दुरुस्त बनाये रखने या कहें की इम्मुनिटी बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है।

यह काढ़ा यूपी 112 की कैंटीन में सबको निशुल्क पीने को मिलाता है। इस काढ़े को बनाने का एक वीडियों भी बनवाया गया है जो अब यूं ट्यूब पर दिखाया जा रहा है। और लोगों को पता चल रहा है कि यूपी 112 इतनी इनर्जी  कहाँ से लाती है?

(लेखक वरिष्ठ पत्रकार हैं)

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com