Monday - 30 January 2023 - 3:22 AM

महाशिव गठबंंधन का ड्राफ्ट तैयार, गडकरी बोले- राजनीति में कुछ भी संभव

न्‍यूज डेस्‍क

महाराष्ट्र में राष्‍ट्रपति शासन लगने के बाद भी सरकार बनने के रास्‍ते बंद नहीं हुए हैं। बीजेपी से रिश्‍ते तोड़ कर शिवसेना लगातार सरकार बनाने के लिए कोशिशों में लगी है और अब उसे सफलता मिलती भी नजर आ रही है।

सूत्रों की माने तो लंबी कवायद के बाद शिवसेना, कांग्रेस और एनसीपी के बीच सरकार बनाने को लेकर समझौता हो गया है। समझौते के तहत महाशिव गठबंधन में शिवसेना को पूरे कार्यकाल के लिए मुख्यमंत्री पद मिलेगा। वहीं, कांग्रेस और एनसीपी के खाते में एक-एक उपमुख्यमंत्री पद आएगा।

तीनों दलों के बीच कॉमन मिनिमम प्रोग्राम (सीएमपी) को लेकर सहमति बन गई है। शिवसेना के खाते में भी मुख्यमंत्री पद के अलावा 14 मंत्री पद भी आएंगे। जबकि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) को 14 और कांग्रेस को 12 मंत्रीपद मिलेगा। इसके अलावा गृहमंत्रालय एनसीपी के पास होगा। वहीं राजस्‍व विभाग और विधानसभा अध्‍यक्ष की कुर्सी कांग्रेस के पास होगी।

हालांकि तीनों दलों के बीच हुए समझौते में हिंदुत्व के मुद्दा को शामिल नहीं किया गया है। सीएमपी पर किसानों और युवाओं से जुड़े मामलों पर फोकस करने पर भी सहमति बनी है। समझौते में शिवसेना ने विनायक दामोदर सावरकर को भारत रत्न दिए जाने की मांग की है तो वहीं कांग्रेस-एनसीपी मुसलमानों को 5 फीसदी आरक्षण देने की मांग कर रही है।

सूत्रों के अनुसार, इस हफ्ते कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और एनसीपी नेता शरद पवार के बीच मुलाकात हो सकती है।एनसीपी चीफ शरद पवार 16 नवंबर को दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात कर सकते हैं। सूत्रों का कहना है कि 17 से 20 नवंबर के बीच महाराष्ट्र में नई सरकार के गठन का ऐलान हो सकता है।

दूसरी ओर शिवसेना से अलग होने के बाद बीजेपी भी लगातार सरकार बनाने के लिए बैठक कर रही है। इस बीच केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के बड़े नेता नितिन गडकरी ने ये कह कर सब को चौंका दिया कि क्रिकेट और राजनीति में सबको संभव है। गडकरी के इस बयान के बाद राजनीतिक गलियारों में इस बात की चर्चा होने लगी है कि क्‍या कर्नाटक की तरह महाराष्‍ट्र में भी कोई उलटफेर होने वाला है।

महाराष्ट्र में सरकार बनाने के सवाल पर केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि क्रिकेट और राजनीति में कुछ भी हो सकता है। कभी-कभी आपको लगता है कि आप मैच हारने वाले हैं, लेकिन अचानक गेम पलट जाता है और जो रिजल्ट आता है वो बिल्कुल उलट होता है। उन्होंने कहा कि मैं अभी-अभी दिल्ली से आया हूं तो मुझे महाराष्ट्र की राजनीति के विषय में विस्तृत जानकारी नहीं है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com