Sunday - 15 December 2019 - 12:28 AM

RCOM को हुआ 30,142 करोड़ का घाटा, अनिल अंबानी ने दिया इस्तीफा

न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली। टेलीकॉम कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस (RCom) के चेयरमैन अनिल अंबानी समेत चार लोगों ने इस्तीफा दे दिया है। बीएसई को दी गई जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने बयान जारी करते हुए कहा कि अनिल अंबानी के अलावा छाया विरानी, रायना कारानी, मंजरी काकेर और सुरेश रंगाचर ने भी इस्तीफा दे दिया है।

इनमें से अनिल अंबानी, छाया विरानी और मंजरी काकेर ने 15 नवंबर को इस्तीफा दिया। वहीं रायना कारानी ने 14 नवंबर और सुरेश रंगाचर ने 13 नवंबर को इस्तीफा दिया था। बता दें कि पिछले दिनों वी. मणिकांतन ने डायरेक्टर और चीफ फाइनैंशल के पद से इस्तीफा दिया था।

ये भी पढ़े: सैलरी को लेकर नया नियम बना रही है मोदी सरकार

शुक्रवार को जारी तिमाही नतीजों के अनुसार RCom को 30 हजार करोड़ से अधिक का घाटा हुआ है। यह कॉर्पोरेट इतिहास में वोडाफोन- आइडिया के बाद दूसरा सबसे बड़ा घाटा है।

वोडाफोन, आइडिया व एयरटेल द्वारा दूसरी तिमाही में लगभग 74 हजार करोड़ रुपए घाटा दिखाए जाने के बाद छोटे अंबानी (अनिल अंबानी) के स्वामित्व वाली आरकॉम बड़े संकट में फंस गई है।

ये भी पढ़े: DDCA के अध्यक्ष पद से रजत शर्मा का इस्तीफा, लिखा- समझौता करने के लिए तैयार नहीं

कर्ज के बोझ से दबी रिलायंस कम्युनिकेशंस (RCom) को वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर की दूसरी तिमाही में करीब 30,142 करोड़ रुपए का एकीकृत घाटा हुआ है। अब आर कॉम के इस घाटे को मिलाकर टेलीकॉम सेक्टर का दूसरी तिमाही में घाटा बढ़कर 1,04,108 करोड़ रुपए को पार गया है।

प्राइवेट सेक्टर इन दिनों मंदी की जबरदस्त मार झेल रहा है। कई मल्टीनेशनल कंपनियों पर आर्थिक मंदी का असर साफ दिखाई दे रहा है। इसी कड़ी में देश की अग्रणी कंपनियों में शामिल रिलायंस कम्युनिकेशंस (RCom) भी इससे अछूती नहीं है।

गौरतलब है कि वर्तमान में दिवालिया प्रक्रिया से गुजर रही RCom ने सर्वोच्च न्यायालय द्वारा वैधानिक बकाया पर फैसला सुनाए जाने के बाद देनदारियों के लिए प्रावधान के कारण जुलाई-सितंबर 2019 के लिए 30,142 करोड़ रुपए का समेकित नुकसान दर्ज किया है।

ये भी पढ़े: टैक्स अफसर भारी दबाव में, 22 ने वीआरएस के लिए दी अर्जी

आरकॉम की कुल देनदारियों में 23,327 करोड़ रुपए का लाइसेंस शुल्क और 4,987 करोड़ रुपए का स्पेक्ट्रम इस्तेमाल शुल्क शामिल है। आरकॉम और उसकी अनुषंगियों ने 1,210 करोड़ रुपए के ब्याज और 458 करोड़ रुपए के विदेशी विनिमय उतार-चढ़ाव के लिए प्रावधान नहीं किया है।

आरकॉम ने कहा कि यदि इसके लिए प्रावधान किया जाता तो उसका नुकसान 1,668 करोड़ रुपए और बढ़ जाता। तिमाही के दौरान कंपनी की परिचालन आय घटकर 302 करोड़ रुपए रह गई जो इससे पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 977 करोड़ रुपए थी।

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com