Wednesday - 28 September 2022 - 9:39 AM

Railway: अब ट्रेन में आसानी से मिल सकेगी सीट, रेलवे लाया नया डिवाइस

जुबिली न्यूज डेस्क

ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खुशखबरी है. अक्सर ट्रेन में सीट को लेकर कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कई बार उन्हें सीट नहीं मिलती है. कई यात्रियों को रिजर्वेशन तो मिल जाता है लेकिन वह RAC में होता है. सूचना के अभाव में कई बार सीट खाली होते हुए भी आरएसी या वेटिंग लिस्ट वाले को वह नहीं मिल पाती है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा. रेलवे ने खाली सीट का सटीक पता लगाने के लिये एक डिवाइस का इस्तेमाल शुरू किया है. इस डिवाइस से रेलवे और यात्रियों दोनों को ही राहत मिलने की संभावना है.

डिवाइस हैंड हेल्ड टर्मिनल का इस्तेमाल शुरू

आपने अक्सर वेटिंग या RAC में टिकट लेकर यात्रा की होगी. लेकिन कई बार आखिरी समय तक वेटिंग क्लीयर नहीं हो पाती है. रेलवे ने इसके समाधान के लिए एक डिवाइस हैंड हेल्ड टर्मिनल का इस्तेमाल शुरू किया है. यह डिवाइस पूरी ट्रेन में सीटों की स्थिति के बारे में टीटी को बता देता है. ट्रेन में प्रथम, द्वितीय और तृतीय श्रेणी की बोगियां अलग अलग होती हैं. किसी भी श्रेणी में यात्रा करने वाला यात्री टिकट क्लीयर ना होने की स्थिति में ट्रेन तो पकड़ लेता है लेकिन कई बार सफर पूरा करने तक उसे सीट नहीं मिल पाती.

ये भी पढ़ें-महिला पुलिसकर्मी का ये Video हो गया है वायरल लेकिन …

टीटी अब हैंड हेल्ड डिवाइस लेकर सफर कर रहे हैं

उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ कैप्टन शशि किरण ने बताया कि यात्रियों को इस स्थिति से बचाने के लिये रेलवे ने अब नए डिवाइस का इस्तेमाल शुरू कर दिया है. अब टीटी हैंड हेल्ड डिवाइस लेकर सफर कर रहे हैं. जब किसी भी रेलवे स्टेशन से कोई यात्री रिजर्वेशन होने के बाद भी यात्रा नहीं कर रहा होता है तो उसकी सीट खाली होने की स्थिति इस डिवाइस पर आ जाती है. ऐसे में वह वह वेटिंग वाले यात्री को वो सीट अलॉट कर देता है. इसके साथ ही वह उसे सीट नंबर भी दे देता है ताकि उसके आगे का सफर आसान हो जाए और किसी परेशानी का सामना न करना पड़े.

ये भी पढ़ें-इंडियन के इस कंपनी ने दी कर्मचारियों को छुट्टी, कहा 11 दिन करे खुब मस्ती…

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com