Sunday - 15 September 2019 - 7:53 PM

ऐसे करें हनीमून की प्लानिंग ताकि रहे यादगार

न्यूज़ डेस्क

हनीमून पर जाना किसी भी शादीशुदा जोड़े के लिए बेहद खास एहसास होता है और आखिर हो भी क्यों न, हर कोई अपने हनीमून के लिए इतने सपने संजो कर रखता है। हनीमून पर बिताए खूबसूरत लम्हों को एक- दूसरे के साथ अच्छी तरह से बिताकर उन्हें यादगार बनाने की ख़्वाहिश होती है।

अक्सर हनीमून के लिए जोड़े अपनी पसंदीदा या किसी रोमांटिक जगह पर जाना पसंद करते हैं। लेकिन वहां जाने के लिए और उसे परफेक्ट बनाने के लिए लंबी चौड़ी प्लानिंग की जरूरत पड़ती है। इससे स्ट्रेस के साथ- साथ कन्फ्यूजन भी बढ़ जाता है कि क्या करें और कहां जाएं। तो अगर आप भी अपना हनीमून प्लान कर रहे हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें। आप इन टिप्स को फॉलो करके अपना हनीमून मस्त बना सकते हैं।

जब भी हनीमून का प्लान बनाएं तो कहां जाना है, क्या- क्या करना है जैसे डिसीजन दोनों पति- पत्नी साथ मिलकर लें। इससे ये बात तय हो जाएगी कि दोनों की पसंद के हिसाब से ही जगह चुनी गई होगी।

साथ ही दोनों की रुचि के अनुसार ही सारे काम किए जाएंगे, जिससे किसी को किसी से शिकायत न हो। ऐसा भी हो सकता है कि शादी से पहले आपको ज्यादा समय न मिला हो और आप दोनों एक- दूसरे को ज्यादा न जानते हों या ये भी हो सकता है कि यह आपकी फर्स्ट ट्रिप हो। ऐसी सिचुएशन में ऐसी लोकेशन चुनें, जहां घूमने के लिए अच्छे विकल्प हों।

इससे आपको अपने जीवनसाथी को समझने और जानने का पूरा मौका मिलेगा। हनीमून के दौरान फोन पर परिवार, दोस्तों और ऑफिस के कलीग से बातें न करें। एक- दूसरे को समय दें और समझने की कोशिश करें।

हनीमून का नाम सुनते ही रोमांस की याद आ जाती है इसलिए हनीमून हर नए जोड़े के लिए वह समय होता है, जिसमें वो अपनी जिंदगी के सबसे रोमांटिक पल बिताना चाहता है। हर नया शादीशुदा जोड़ा चाहता है कि उनका हनीमून यादगार बन जाए। वे चाहते हैं कि वे जिस भी जगह घूमने जाएं, उनका प्यार वहां और बढ़ जाए।

लेकिन कई बार जगह मनपसंद न होने पर हनीमून खराब हो जाता है और झगड़े भी हो जाते हैं। इसलिए हमेशा ध्यान रखें कि जब भी हनीमून का प्लान बनाएं तो सोच लें कि आपको चाहिए क्या है। उसके बाद ही पूरा प्लान बनाएं।

हनीमून बजट प्लानिंग

कई बार लोग सिर्फ किसी अच्छी जगह के बारे में सुनकर ही वहां जाने का फैसला कर लेते हैं लेकिन आप ऐसा न करें। हनीमून पर जाने से पहले ही इस बात का हिसाब लगा लें कि आप कितना खर्च करना चाहते हैं या हनीमून पर कुल कितना खर्च आ सकता है।

पहले अपनी जेब चेक कर लें और उसके बाद ही हनीमून का बजट बनाएं। अगर आपने बिना सोचे- समझे हनीमून प्लान किया तो बजट के कारण आपका हनीमून खराब हो सकता है। बुकिंग से लेकर शॉपिंग तक, अपने सारे खर्चे बजट के अनुसार ही तय करें।

न्यू कपल साथ में सोचें

हनीमून पर अगर दोनों लोग खुश न हों तो वह बर्बाद हो जाएगा। मतलब कि जब भी हनीमून प्लान करें तो अपने पार्टनर की खुशी का ख्याल सबसे पहले रखें। शादी के बाद आप अपनी पार्टनर के साथ नई जिंदगी की शुरुआत करेंगे। ऐसे में उन्हें क्या पसंद है, कहां जाना पसंद है, उसे लेकर उनकी राय लें और उनसे बात करें।

अगर आप अपने पार्टनर से पूछेंगे कि वह हनीमून पर कहां जाना चाहती हैं तो ऐसा करने से उसे आपके साथ का एहसास होगा। जिस मौसम में जो जगह ज्यादा आरामदायक व खुशनुमा हो, वहीं जाएं। हमेशा ऐसी सुकून वाली जगह चुनें, जहां आप दोनों रिलैक्स कर सकें। इससे आपका रिश्ता भी मजबूत होगा और सबसे अच्छी बात ये होगी कि वह भी वहां पर एंजॉय कर सकेंगी, इससे आपका हनीमून यादगार बन जाएगा।

शादी के दो दिन बाद की बुकिंग सही

जब भी आप हनीमून का प्लान बनाएं तो हमेशा शादी के दो या तीन दिन के बाद का ही बनाएं ताकि पूरा काम भी निपट जाए और आप अपने जीवनसाथी के साथ आराम से एंजॉय कर सकें। अगर शादी के दो या तीन दिन बाद भी काम खत्म नहीं हुआ है तो जल्दबाजी न करें, आराम से अपना प्लान बनाएं।

एडवेंचर के साथ आराम भी

अक्सर किसी नई जगह जाने के उत्साह में लोग दिन भर घूमते हैं ताकि कुछ मिस न हो जाए और इस कारण वे इतना थक जाते हैं कि पूरा हनीमून थकान में निकल जाता है। हनीमून का मतलब बाहर जाकर सिर्फ घूमना- फिरना और एडवेंचर करना नहीं है, बल्कि कुछ पल आराम से अपने साथी के साथ रोमांस भी करें। इससे आपके रिश्ते में और ज्यादा मिठास आएगी। एक- दूसरे को भरपूर समय दें और समझें कि आप दोनों एक- दूसरे के लिए कितने परफेक्ट हैं।

पहले सिर्फ होटल बुकिंग ही सही

कई बार ज्यादा एंजॉय करने के चक्कर में लोग दिन के हिसाब से अपना प्लान बनाकर अलग- अलग जगहों पर अलग- अलग बुकिंग कर लेते हैं। ऐसे में वे थक जाते हैं और थकान के कारण कहीं जा भी नहीं पाते।

इस केस में पैसे और समय, दोनों बर्बाद होते हैं। इसलिए पहले सिर्फ होटल बुकिंग ही करें। उसके बाद वहां पर रहने वाले लोकल लोगों की मदद से आप घूमने- फिरने की जगह​ के बारे में पता कर सकते हैं।

डेस्टिनेशन के बारे में पहले से जानें

आप जहां भी हनीमून के लिए जा रहे हैं, वहां की फेमस डेस्टिनेशन के बारे में पहले से पूरी जानकारी रखें ताकि आपको वहां जाकर कुछ ढूंढना न पड़े। जिन- जिन जगहों पर आपको जाना हो, उन सभी की एक लिस्ट बनाकर फोन पर सेव करें लें और फिर उन जगहों पर जाएं। ये भी देख लें कि वहां पर पहुंचने के लिए सबसे अच्छा साधन कौन सा होगा।

सरप्राइज भी जरूरी

हनीमून के वक्त अपने साथी को सरप्राइज देना न भूलें। इससे उनके लिए हनीमून तो यादगार होगा ही, साथ में आपके प्रति प्यार और ज्यादा बढ़ जाएगा। याद रखें कि यह समय फिर दोबारा कभी नहीं आता इसलिए दिल खोलकर इसे जिएं और जितना हो सके, अपने पार्टनर के साथ एंजॉय करें।

ताकि नई- नवेली पार्टनर के सामने शर्मिंदा न होना पड़े

आप हनीमून पर जा रहे हैं तो आपके परिवार की आपसे उम्मीद बढ़ जाती है कि आप जहां जाएंगे, वहां से उनके लिए कुछ न कुछ याद के तौर पर ज़रूर लाएंगे, जिससे आपका बजट बढ़ जाता है। वहीं अगर आपको होटल का खाना पसंद नहीं आता तो बाहर खाना पड़ता है।

इसलिए अपने पास अन्य ख़र्चों के लिए भी धन रखें ताकि समय पड़ने पर आपको सोचना न पड़े। यही नहीं, अगर पैसे कम पड़ रहे हैं तो कोई विकल्प लेकर ज़रूर चलें, जो आपकी मदद करे और आपको नई- नवेली पार्टनर के सामने शर्मिंदा न होना पड़े।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com