Monday - 12 April 2021 - 1:18 AM

पेट्रोल-डीजल जल्द हो सकता है सस्ता !

जुबिली न्यूज डेस्क

पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों की वजह से जनता हलकान है। सरकार भी पेट्रोल-डीजल की कीमत की वजह से विपक्ष के निशाने पर है।

फिलहाल खबर यह है कि वित्त मंत्रालय पेट्रोल और डीजल पर एक्साइज ड्यूटी घटाने पर विचार कर रही है, जिसकी वजह से उम्मीद जगी है कि आने वाले समय में पेट्रोल-डीजल की कीमत कम हो सकती है।

देश में वर्तमान में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अपने उच्चतम स्तर पर चल रही हैं। रिपोर्ट के मुताबिक आम जनता पर बोझ कम करने के लिए सरकार टैक्स घटाने पर चर्चा कर रही है।

ये भी पढ़े : प्रियंका के असम दौरे से कांग्रेस को कितना होगा फायदा

ये भी पढ़े : ‘व्यवसाय बंद कर दो, चूल्हा फूंकों, जुमले खाओ!’

ये भी पढ़े : भाजपा विधायक का आरोप, कहा-चंद्रशेखर की हत्या में शाामिल थे नेहरू

मालूम हो कच्चे तेल की कीमतें बीते 10 महीने में डबल हो चुकी है जिसने घरेलू बाजार यानी भारत में तेल की कीमतों पर असर डाला है। देश में टैक्स और ड्यूटी के कारण रिटेल में दाम 60 फीसदी तक बढ़ जाते हैं।

पिछले एक साल में मोदी सरकार ने दो बार टैक्स बढ़ाया है। दरअसल पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढ़ाकर सरकार टैक्स रेवेन्यू बढ़ाना चाहती थी। सरकार ने कच्चे तेल की कम कीमतों का फायदा अब तक ग्राहकों को नहीं पहुंचाया है।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पेट्रोल-डीजल के बढ़ती कीमत पर हो रहे विरोध के चलते अब वित्त मंत्रालय तेल की कीमतों पर टैक्स घटाने को लेकर विचार कर रहा है। इसे लेकर वित्त मंत्रालय ने कुछ राज्यों, तेल कंपनियों और पेट्रोलियम मंत्रालय के साथ चर्चा की है।

सूत्रों के मुताबिक वित्त मंत्रालय चाहता है कि कोई ऐसा रास्ता निकले जिससे सरकार की आमदनी पर भी असर ना पड़े और आम जनता को भी राहत मिल जाए।

दरअसल सरकार पेट्रोल डीजल की कीमतों को स्थिर रखने पर विचार कर रही है। सरकार ऐसे हल पर विचार कर रही है जिससे कीमतें स्थिर रखी जा सकें।

ऐसी उम्मीद है कि मार्च के मध्य तक इस पर फैसला किया जा सकता है। टैक्स घटाने से पहले सरकार कीमतों को स्थिर करना चाहती है, जिससे भविष्य में कच्चे तेल की तीमतें बढऩे पर टैक्स स्ट्रक्चर में बदलाव न करना पड़े।

हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था कि वह यह नहीं कह सकती कि ईंधन पर टैक्स कब कम होगा, लेकिन राज्यों और सरकार को टैक्स घटाने के लिए आपस में बात करनी होगी।

तीन दिन से नहीं बढ़े हैं पेट्रोल और डीजल के दाम

पेट्रोल और डीजल की कीमतें आज मंगलवार को लगातार तीसरे दिन नहीं बदली। राजधानी दिल्ली और मुंबई में इस वक्त पेट्रोल और डीजल इस वक्त अपने उच्चतम स्तर पर है।

दिल्ली में पेट्रोल का दाम 91.17 रुपये जबकि डीजल का दाम 81.47 रुपये पहुंच गया है। वहीं मुंबई में पेट्रोल की कीमत 97.57 रुपये व डीजल की कीमत 88.60 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गई है।

ये भी पढ़े : महज एक रुपये की सैलरी पर प्रशांत किशोर ने मिलाया कांग्रेस से हाथ

ये भी पढ़े : अजय लल्लू ने सरकार को दिखाया आईना

ये भी पढ़े :  CM योगी ने ऐसे बना दिया स्कूल का पहला दिन यादगार

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com