Thursday - 29 October 2020 - 6:51 PM

नवरात्रि के पहले दिन सीएम योगी ने शुरू किया ऑपरेशन शक्ति, जाने क्‍यों है खास

जुबिली न्‍यूज डेस्‍क

उत्‍तर प्रदेश में बढ़ते महिला अपराधों के आंकड़ों के बीच सीएम योगी ने नवरात्र के पहले दिन महिलाओं और बच्‍चों की सुरक्षा के लिए बलरामपुर में ‘मिशन शक्ति’ के शुभारंभ के साथ एलान किया है कि अब यूपी के थानों में महिलाओं की सुनवाई के लिए अलग से इंतजाम किया जाएगा।

Image

साथ ही प्रदेश के 1535 थानों में महिलाओं की शिकायतें सुनने के लिए अलग कमरे बनेंगे। वहां एक महिला पुलिसकर्मी की तैनाती की जाएगी जो खासतौर पर थाने पर आने वाली महिलाओं की सुनवाई करेंगी। महिलाओं से जुड़े मामलों में तुरंत कार्रवाई की जाएगी। महिलाओं के खिलाफ अपराध में लिप्‍त लोगों को कड़ा दण्‍ड भोगना होगा।

मिशन शक्ति अभियान के तहत सूबे के हर थाने में महिला टॉप टेन महिला अपराधों की सूची तैयार कर दो माह में चार्ज सीट कर जनपद न्यायाधीश से बात कर फास्ट ट्रैक कोर्ट में ले जाया जाएगा। दहेज, उत्पीड़न, छेड़खानी, पाक्सो, महिलाओं से जुड़े एससी/एसटी एक्ट पर सर्वाधिक जोर होगा।

यह भी पढ़ें : महागठबंधन के संकल्प पत्र में क्या‍ खास है ?

यह भी पढ़ें : बैनरों से नेताओं की तस्वीर गायब करने के पीछे की क्या है कहानी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बलरामपुर की पुलिस लाइन में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि मिशन शक्ति अभियान के तहत शोहदों को सूचीबद्ध कर उनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसके पहले उन्होंने जिले के देवीपाटन शक्तिपीठ तुलसीपुर में रात्रि विश्राम के बाद सुबह मां पाटेश्वरी का दर्शन किया।

आपको बता दें कि 180 दिनों तक चलने वाले इस अभियान का प्रथम चरण नवरात्र के प्रथम दिन से शुरू होकर विजयादशमी 25 अक्टूबर तक चलेगा। सीएम के निर्देश पर अभियान की सफलता सुनिश्चित करने एवं निगरानी के लिए आयुक्त एवं सचिव राजस्व परिषद मनीषा त्रिधारिया को जिले का महिला नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

यह भी पढ़ें : ईरान ने फिर किया अमेरिका से कासिम सुलेमानी की मौत का बदला लेने का एलान

यह भी पढ़ें : बच्चो को स्कूल में कोरोना हुआ तो माँ-बाप होंगे ज़िम्मेदार

यह कार्यक्रम होंगे आयोजित

– 17 अक्तूबर को मोबाइल एलईडी वैन रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना की गई। जिला स्तर पर दो वैन, ब्लाकों के लिए दो वैन और गांवों के लिए चार वैन रवाना की गई

– 18 अक्तूबर को आडियो, वीडियो, मूवी के माध्यम से पाक्सो एक्ट के अंतर्गत बच्चों का यौन हिंसा से बचाव, सहायता पुनर्वास व हिंसा के लिए निर्धारित दंड का प्रचार-प्रसार सार्वजनिक स्थानों पर

– 19 अक्तूबर को लैंगिक समानता, घरेलू हिंसा तथा दहेज कानून के अंतर्गत महिलाओं के प्रति होने वाली हिंसा से बचाव के लिए वेबिनार एवं जागरूकता कार्यक्रम

– 20 अक्टूबर को बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ व कन्या भ्रूण हत्या रोकने के लिए धार्मिक स्थलों पर नुक्कड़ नाटक के जरिए जागरूक

– 21 अक्तूबर को बाल विवाह की रोकथाम, सहायता को लेकर आनलाइन या आफलाइन चाय पर चर्चा

– 22 अक्तूबर को कोविड 19 की रोकथाम को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से अभियान

– 23 अक्तूबर को महिलाओं के लिए संचालित कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार-प्रसार

– 24 अक्तूबर को विभिन्न योजनाओं से संबंधित कार्ययोजनाओं का अनुमोदन

– 25 अक्तूबर को जिलाधिकारी की ओर से जिला, ब्लाक व गांव स्तर के योद्धाओं का सम्मान

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com