Wednesday - 8 February 2023 - 9:58 AM

तो क्या फिर बदल जायेगा पीएम आवास का पता !

न्यूज़ डेस्क

एक बार फिर दिल्ली स्थित प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के घर का पता बदलने की तैयारी में है। इसके लिए एक आर्किटेक्ट फर्म ने पीएम आवास को बदलने का सुझाव दिया है।  कंपनी को सेन्ट्रल दिल्ली के डिज़ाइन के लिए भी चुना गया है। बता दें कि पहले लोक कल्याण मार्ग का नाम सात रेस कोर्स रोड हुआ करता था।

एक अख़बार के अनुसार, एक आर्किटेक्ट फर्म ने पीएम आवास को सात लोक कल्याण मार्ग की जगह रायसीना हिल्स यानि राष्ट्रपति भवन के दक्षिण में डलहौजी रोड हटमेंट्स पर शिफ्ट करने का सुझाव दिया है। साथ ही पीएम के ऑफिस को भी बदलने का सुझाव दिया है। हालांकि इसको लेकर अंतिम फैसला नहीं लिया गया है क्योंकि अभी कई और पक्षों पर बातचीत होनी है।

अहमदाबाद की आर्किटेक्ट फर्म ने दिए सुझाव

बताया जा रहा है कि ये आर्किटेक्ट फर्म अहमदाबाद की है। आर्किटेक्चर ऐंड अर्बन डिजाइन नाम की इस कंपनी ने सेंट्रल दिल्ली में बदलाव के कई सुझाव दिए हैं। यही नहीं इसके अलावा कंपनी की तरफ से संसद भवन और केंद्रीय सचिवालय को भी बदलने का सुझाव दिया गया है। कंपनी ने राष्ट्रपति भवन से लेकर इंडिया गेट तक का ढ़ाई किलोमीटर लंबे राजपथ को भी नए सिरे से डिजाइन करने का प्रस्ताव रखा है।

वहीं, शहरी विकास मंत्रालय के एक अधिकारी के अनुसार, इस तरह के जुड़े मसलों जैसे डिजाइन, आर्किटेक्चर से जुड़े प्रस्तावों, खास तौर पर संसद भवन की नई बिल्डिंग और ऑफिस पर अंतिम फैसला लेने से पहले सरकार, लोकसभा अध्यक्ष और अन्य बड़े पदाधिकारियों से बातचीत कर सलाह ली जाएगी।

दस हजार करोड़ आएगा खर्च

इस पूरे निर्माण पर सरकार ने करीब दस हजार करोड़ रुपये के खर्च के का अनुमान लगाया है। इसे अगले लोकसभा चुनाव से दिर्फ़ दो महीने पहले पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। यानि मार्च 2024 की डेडलाइन रखी गई है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com