70 फीसदी तेज़ी से फैल रहा है ओमिक्रान

जुबिली न्यूज़ ब्यूरो

नई दिल्ली. कोरोना महामारी की रफ्तार बहुत तेज़ हो गई है. अब देश में करीब पौने दो लाख लोग रोजाना संक्रमित हो रहे हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना का नया वेरिएंट ओमिक्रान 70 फीसदी तेज़ी से फैल रहा है. अब यह ज़रूरी नहीं है कि किसी संक्रमित के सम्पर्क में आने से ही यह संक्रमण होने की सम्भावना हो क्योंकि ओमिक्रान हवा में फैल चुका है. इससे बचाव का सिर्फ एक ही साधन है मास्क.

बनारस हिन्दू यूनिवर्सिटी के इन्स्टीट्यूट ऑफ़ मेडिकल साइंसेज़ के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने भी यह साफ़ कर दिया है कि ओमिक्रान के वायरस हवा में घुल चुके हैं. प्रोफ़ेसर सुनीत कुमार सिंह का कहना है कि मौजूदा हालात तो यह हैं कि संक्रमित व्यक्ति सात-आठ मीटर दूर बैठे स्वस्थ व्यक्ति को भी संक्रमित कर सकता है. अब यह संक्रमण उस संक्रमण से बहुत ज्यादा ताकतवर बन चुका है जो खांसने या छींकने पर अपने पड़ोसी को प्रभावित करता था. अब तो संक्रमित व्यक्ति अपने आसपास की हवा को ही संक्रमित किये दे रहा है.

ऐसे हालात में स्वास्थ्य विशेषज्ञों की राय है कि इस संक्रमण से बचना है तो भीड़ वाली जगहों से दूर रहना होगा. मास्क लगाए बगैर कहीं भी जाना खतरे से खाली नहीं है. स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने आगाह किया है कि संक्रमण से बचाव के लिए अच्छी क्वालिटी का मास्क ही पहनें. मास्क चेहरे पर इस तरह से फिट होना चाहिए कि उसमें से वायरस के घुसने की संभावना न हो. फिजीकल दूरी बनाकर रखें और भीड़ से दूर रहें.

यह भी पढ़ें : सिंगर बनाने के नाम पर लड़की को किया किडनैप मगर…

यह भी पढ़ें : अखिलेश यादव की सरकार बनने तक अन्न का एक दाना मुंह में नहीं रखेगा यह परिवार

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : हमें याद नहीं कुछ सब भूल गए

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : … क्योंकि चाणक्य को पता था शिखा का सम्मान

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com