Wednesday - 1 February 2023 - 5:21 AM

UP में खेलों को बढ़ावा देने के लिए CM योगी का एक और बड़ा कदम

  • एक जिला-एक खेल: खिलाड़ियों के लिए खास रहेगा
  • प्रदेश में इन 10 जिलों के खेलो इंडिया सेंटर में अब इस खेल की मिलेगी ट्रेनिंग

जुबिली स्पेशल डेस्क

लखनऊ। भारत सरकार ने ‘एक जनपद एक खेल’ योजना के अंतर्गत प्रदेश के 10 जनपदों में खेल परिवर्तन के लिये भेजे गये प्रस्ताव पर सैद्धांतिक रुप से सहमत है।

ये प्रस्ताव यूपी सरकार की ओर से भारत सरकार को भेजा गया था। इस बारे में अपर मुख्य सचिव खेल, डॉ. नवनीत सहगल ने 15 दिन के अंदर सभी 10 जनपदों में कोच की नियुक्ति करते हुए प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू कराये जाने के निर्देश दिये हैं। उन्होने बताया कि एक जनपद एक खेल योजना के अंतर्गत खेलो इंडिया सेंटर चल रहे है।

इसमें प्रदेश के 10 जनपदों में खेल परिवर्तन के लिये प्रस्ताव भारत सरकार को भेजा गया था। भारत सरकार द्वारा प्रस्ताव पर सैद्धांतिक सहमति दे दी गई है।

भारतीय खेल प्राधिकरण ने भी जानकारी दी है कि इसकी औपचारिक स्वीकृति शीघ्र मिल जाएगी।और सभी 10 जिलों में प्रस्तावित खेलों के अनुसार कोच की प्रक्रिया प्रारंभ कराने के निर्देश मिले हैं। इसी क्रम में प्रस्ताव के अनुसार जनपद व मंडल में तैनात विभागीय अधिकारियों को समस्त औपचारिकताएं पूर्ण करते हुए प्रस्तावित खेलों में खेलो इंडिया सेंटर के अंतर्गत प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित कराने के निर्देश दिये गये है।

डॉ. सहगल ने जानकारी दी कि एक जनपद एक खेल’ योजना के तहत मथुरा में कुश्ती खेल के लिये स्वीकृत मिली है। पहले यहां जूडो खेल स्वीकृत था। बलिया, अम्बेडकरनगर, फतेहपुर तथा कानपुर देहात में एथलेटिक्स खेल संबंधी प्रस्ताव पर सहमति मिली है।

इन जनपदों में पहले बैडमिंटन खेल स्वीकृत था। इसके अलावा बहराइच में बैडमिंटन के स्थान पर फुटबाल, गोण्डा में बैडमिंटन के स्थान पर हॉकी, श्रावस्ती में बैडमिंटन के स्थान पर कबड्डी, झांसी में एथलेटिक्स के स्थान पर हॉकी एवं लखीमपुर खीरी में बैडमिंटन के स्थान पर हॉकी खेल के लिए सहमति मिली है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com