Saturday - 3 December 2022 - 6:52 AM

National Games 2022 : क्या है ताजा Medal Tally, देखें UP कहा पर है?

  • 36वें राष्ट्रीय खेल में उत्तर प्रदेश  ने जीते चार स्वर्ण, दो रजत व एक कांस्य…महिला एथलेटिक्स में किरन बालियान और  मुनीता प्रजापति ने नेशनल गेम्स रिकार्ड के साथ जीता स्वर्ण…पश्चिम बंगाल वर्तमान में 5 स्वर्ण, 1 रजत और 5 कांस्य पदक के साथ कुल 11 पदक हासिल करके नेशनल गेम्स 2022 की पदक तालिका में शीर्ष स्थान पर काबिज़ है…
जुबिली स्पेशल डेस्क
लखनऊ। उत्तर प्रदेश ने गुजरात में आयोजित 36वें राष्ट्रीय खेलों में शुक्रवार को चार स्वर्ण,  दो रजत व एक कांस्य जीतते हुए अपना अभियान शुरू किया। उत्तर प्रदेश इस सफलता के साथ राष्ट्रीय खेलों की तालिका (राष्ट्रीय खेल की वेबसाइट पर अपडेट) में कुल सात पदकों के साथ दूसरे स्थान पर रहा।
उत्तर प्रदेश ने आज महिला एथलेटिक्स में तीन स्वर्ण जीते जिसमें किरन बालियान और  मुनीता प्रजापति ने नया नेशनल गेम्स रिकार्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीते। दूसरी ओर अंतर्राष्ट्रीय पदक विजेता पहलवान दिव्या काकरान ने भी महिला कुश्ती में उत्तर प्रदेश की झोली में स्वर्ण डाला। इसके अलावा पुरुष कबड्डी सेमीफाइनल में उत्तर प्रदेश की टीम ने फाइनल में पहुंच कर पदक पक्का किया।
एथलेटिक्स में आज बने नौ गेम्स रिकार्ड में दो रिकार्ड यूपी की एथलीटों की झोली में रहे। उत्तर प्रदेश के लिए एक मजदूर की बेटी मुनीता प्रजापति  ने महिला 20 किमी पैदल चाल स्पर्धा में 1 घंटा 38 मिनट 20 सेकंड का समय निकालकर इस संस्करण का पहला रिकार्ड बनाया ।
मुनीता प्रजापति  ने महिला 20 किमी पैदल चाल स्पर्धा में 1 घंटा 38 मिनट 20 सेकंड का समय निकालकर इस संस्करण का पहला रिकार्ड बनाया ।
इसके अलावा महिलाओं के शॉट पुट में उत्तर प्रदेश की किरण बालियान ने भी नया गेम्स रिकार्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता। किरन बालियान ने 17.14 मीटर का थ्रो करते हुए स्वर्णिम सफलता हासिल की । महिला हैमर थ्रो में  तीसरा स्वर्ण उत्तर प्रदेश की सरिता रोमित सिंह ने 61.03 मीटर के थ्रो के साथ जीता। इसके अलावा पुरुष एथलेटिक्स में 1500 मी. में उत्तर प्रदेश के अजय कुमार सरोज ने 3:41.58 का समय निकालते हुए  रजत पदक जीता।
महिला कुश्ती में उत्तर प्रदेश की दिव्या काकरान ने 76 किग्रा में स्वर्ण पदक जीता। उनकी इस सफलता से हरियाणा पहले दिन दांव पर लगे सभी छह स्वर्ण पदक जीतने से चूक गया। दिव्या ने क्वार्टर फाइनल में हरियाणा की रीतिका को हराया। फिर तेलंगाना की रोहिणी सत्य शिवानी और फाइनल में हिमाचल प्रदेश की रानी को 4-0 से हराया। महिला कुश्ती के ही 62 किग्रा भार वर्ग में उत्तर प्रदेश की फ्रीडम यादव को कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।
इसके अलावा पुरुष टीम जिम्नास्टिक में उत्तर प्रदेश ने रजत पदक जीता। पुरुष कबड्डी सेमीफाइनल में उत्तर प्रदेश की टीम ने सर्विसेज को 42-37 से हराया।
पदक एक नजर
  • पुरुष एथलेटिक्स:
  • 1500 मीटर:- रजत : अजय कुमार सरोज (उत्तर प्रदेश) 3:41.58

  • महिला एथलेटिक्स:
  • शॉटपुट:- स्वर्ण : किरण बलियान (उत्तर प्रदेश) 17.14 मीटर (नया राष्ट्रीय खेल रिकॉर्ड ( पुराना: 16.54 मीटर, हरबंस कौर, इंफाल, 1999)
  • हैमर थ्रो:- स्वर्ण : सरिता रोमित सिंह (उत्तर प्रदेश) 61.03 मी
  • 20 किमी रेस वॉक:- स्वर्ण : मुनीता प्रजापति (उत्तर प्रदेश) 1:38:20.00 (नया राष्ट्रीय खेल रिकॉर्ड,  (पुराना: 1:40:35.00, सपना, तिरुवनंतपुरम, 2015)

  • जिमनास्टिक : – उत्तर प्रदेश की पुरुष टीम को रजत पदक 294.30

  • महिला कुश्ती:
  • 62 किग्रा वर्ग:- कांस्य : फ्रीडम यादव
  • 76 किग्रा वर्ग:-  दिव्या काकरान को स्वर्ण, फाइनल बाउट में रानी (हिमाचल प्रदेश) को 4-0 से हराया

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com