Monday - 27 January 2020 - 3:38 AM

सऊदी अरामको लिस्ट‍िंग के बाद बनी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी

न्यूज़ डेस्क

सऊदी अरब की दिग्गज तेल कंपनी सऊदी अरामको ने इतिहास में अपना नाम दर्ज करा लिया है। दरअसल रियाद शेयर बाजार में सऊदी अरामको के शेयर आईपीओ की लिस्टिंग कीमत से दस फीसदी तक का इजाफा दर्ज कर लिया है।

इससे इस कंपनी का नाम दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्यूएशन वाली कंपनी में शुमार हो गया है। ऐपल और माइक्रोसॉफ्ट जैसी दिग्गज कंपनियों को भी इस कंपनी ने पीछे छोड़ दिया है।

गौरतलब है कि सऊदी अरामको बुधवार को शेयर बाजार में उतरी थी। इससे थोड़ी ही देर में प्रारंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) की लिस्ट‍िंग कीमत से 10 फीसदी ज्यादा कीमत पर पहुंच गए। पहले इसके शेयर 32 रियाल पर लिस्ट हुए थे, लेकिन थोड़ी ही देर बाद शेयर की कीमत 35.2 रियाल पहुंच गई।

ऐसा होने से सऊदी अरब की इस दिग्गज सरकारी कंपनी की वैल्यूएशन 1.88 ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच गई, जिससे इस कंपनी ने अब तक की दुनिया की सबसे ज्यादा वैल्यू वाली लिस्टेड कंपनी में अपना नाम दर्ज करा लिया। हालांकि इसमें कारोबार के लिए उपलब्ध शेयरों का हिस्सा महज 1.5 फीसदी है।

सऊदी अरब की इस कंपनी ने आईपीओ की लिस्टिंग कीमत से दस प्रतिशत फायेदा मिलने के बाद 25.6 अरब डॉलर की राशि जुटाई है। जो अब तक की रिकॉर्ड है। वहीं, अगर गुरुवार को अगर इसके शेयर दस फीसदी तक चढ़ गये तो वैल्यूएशन दो ट्रिलियन डॉलर तक पहुंच सकता है। सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस भी कुछ ऐसा ही चाहते हैं।

खबरों के मुताबिक, ‘यह एक सफल आईपीओ है और अरामको की लिस्ट‍िंग से स्थानीय बाजार को गहराई मिली है, जो सऊदी अरब की अर्थव्यवस्था के लिए महत्वपूर्ण है।’ सऊदी अरब के तदाउल एक्सचेंज पर बाजार खुलने के आधे घंटे बाद ही अरामको के शेयरों की खरीद-फरोख्त शुरू हो गई।

रिलायंस से 13 गुना बड़ी अरामको

वहीं, बात करें भारत की तो यहां सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस है जिसका बाजार पूंजीकरण करीब 9.90 ट्रिलियन (लाख करोड़) रुपये है। इस हिसाब से देखें तो अरामको रिलायंस से 13 गुना बड़ी कंपनी है जिसका वैल्यूएशन करीब 133 लाख करोड़ रुपये के आसपास होता है।

भारत की जीडीपी का 72 फीसदी

अरामको का यह वैल्यूएशन भारत के लिए चौंकाने वाला आंकड़ा है क्योंकि भारत की कुल जीडीपी करीब 2.6 लाख करोड़ डॉलर है। यानी इसका वैल्यूएशन भारत के कुल जीडीपी के 72 फीसदी के आसपास है।

इन अमेरिकी कंपनियों को छोड़ा पीछे

सऊदी अरब की यह कंपनी दुनिया के करीब दस फीसदी कच्चे तेल का उत्पादन करती है। साल 2018 में इस कंपनी का मुनाफा दुनिया में सबसे ज्यादा था। कमाई के मामले में इसने अमेरिका की दिग्गज कंपनियों ऐपल इंक, एक्सन मोबिल जैसी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। पिछले साल कंपनी ने 111.1 अरब डॉलर की आय हासिल की थी।

Loading...
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com