Monday - 3 August 2020 - 9:10 PM

पुरुषों को भी होता है ब्रेस्ट कैंसर, जानें लक्षण

न्यूज डेस्क

अक्सर आपने सुना होगा कि ब्रेस्ट कैंसर केवल महिलाओं को ही होता है। लेकिन ये बार पूरी तरह से सही नहीं हैं। एक अध्ययन के अनुसार ये बात सामने आई है कि केवल महिलाओं को ही नहीं पुरषों को भी ब्रेस्ट कैंसर होता हैं। लेकिन ये महिलाओं से अलग है हालांकि इनके लक्षणों में क्या अंतर है ये जानना बेहद जरुरी है।

हालांकि पूरी दुनिया में कैंसर के कुल मामलों में पुरुषों के ब्रेस्ट कैंसर का प्रतिशत बहुत ही कम है। यह केवल एक ही प्रतिशत है। अमेरिकी कैंसर सोसायटी के अनुसार, एक पुरुष को उसके जीवन काल में ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा 883 में लगभग एक पुरुष को है। ये पुरुषों के चेस्ट के टीश्‍यू में होता है।

किये गये अध्ययन के अनुसार, पुरुषों में यह बीमारी एक दुर्लभ है जो आमतौर पर 60 वर्ष से अधिक उम्र के पुरुषों को होता है। दरअसल अभी इस बीमारी को लेकर पुरुषों में जागरूकता की कमी है। अक्सर लोग इन लक्षणों को नजरअंदाज करते हैं जिससे बाद में स्थिति और अधिक गंभीर हो जाती है।

छाती पर हो गांठ तो न करें नजरअंदाज

अगर आपकी छाती पर गांठ बन रही है तो इसे इग्नोर न करें। क्योंकि ये लक्षण ब्रेस्ट कैंसर का हो सकता है। हालांकि इन गांठों में दर्द नहीं होता है। जैसे-जैसे कैंसर फैलता है वैसे वैसे इसकी सूजन गर्दन तक फैलने लगती है।

इसके फैलते ही लिंगामेंट्स ब्रेस्ट के अंदर खिंचने लगता है। ऐसे में निप्पल्स अंदर की ओर धंस जाते हैं। साथ ही उसके आसपास के हिस्से की त्वचा भी ड्राई होने लगती है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com