Thursday - 4 March 2021 - 2:23 PM

40 के बाद पुरुषों को इन चीजों को खाने से करना चाहिए परहेज

जुबिली न्यूज डेस्क

वर्तमान में बदलती जीवन शैली की वजह से बहुत कुछ बदल गया है। बदलती जीवन शैली का नतीजा है कि छोटी उम्र में बड़ी बीमारियां हो रही है।

यह सच है कि उम्र के अलग-अलग पड़ाव में हमारी पसंद और नापसंद बदलती रहती हैं। ठीक उसी तरह शरीर की जरूरतें भी बदलती रहती हैं। इसीलिए उम्र के साथ-साथ हमें अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

40 के बाद शरीर में बहुत बदलाव होता है। शरीर को कोई समस्याएं घेर लेती है। थकान जल्दी होती है और आप जीवन के परिपक्वता भरे चरण में प्रवेश कर जाते हैं। हड्डियों में कैल्शियम की कमी होने लगती है तो वहीं बाल सफेद होने लगते हैं।

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि 40 पार के पुरुषों को अपने खान-पान में क्या बदलाव करना चाहिए।

मख्खन

40 साल के ऊपर वालों को बटर से परहेज करना चाहिए। चूंकि बटर में कोलेस्ट्रॉल और ट्रांसफैट की मात्रा कहीं ज्यादा होती है जिस कारण शरीर में एक्स्ट्रा फैट बढ़ जाता है। इसलिए इसके सेवन से बचें।

सफेद नमक

जब उम्र बढ़ती है तो बीपी की समस्या हो जाती है। नमक बीपी बढ़ाने का काम करता है। यदि बीपी हो गई तो इसका दिल और किडनी पर असर पड़ता है। इसलिए नमककम मात्रा में नमक खाएं। इससे आपका दिल और किडनी सुरक्षित रहेंगे।

मीठे से बनाए दूरी

चीनी कभी भी फायदेमंद नहीं रही। चीनी को सफेद जहर कहा जाता है। इसीलिए आप 35 के बाद चीनी का सेवन कम कर दें। इससे डायबिटीज का खतरा बहुत कम हो जाता है। ऑयली फूड ऑयली खाने से शरीर में वसा की अधिकता हो जाती है, इस कारण आपको ज्यादा वर्कआउट करना पड़ता है।

शराब

ज्यादा शराब का सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है। इससे दिल और लिवर पर बुरा असर पड़ सकता है। कैफीन 35 की उम्र के बाद तनाव ज्यादा रहता है, ऐसे में कैफीन को चाय या कॉफी के रूप में पीना आपके लिए और घातक साबित हो सकता है।

सफेद ब्रेड

आज से नहीं हमेशा से मैदा सेहत के लिए नुकसानदेह माना जाता है। यह सुपाच्य नहीं होता। इसके सेवन से कब्ज की समस्या हो सकती है।  आजकल सुबह के नाश्ते में ब्रेड खाने का चलन है। यदि आप 40 पास के हैं तो मैदे से बने ब्रेड को खाने से बचे। इसके अलावा चावल खाने से भी बचे।

दरअसल चावल में माढ़ की मात्रा ज्यादा होती है। यदि चावल के बिना आपका काम नहीं चलता तो आप सफेद चावल की जगह ब्राउन राइस का सेवन करें, इसमें फाइबर और विटमिन ज्यादा मात्रा में होते हैं।

अचार से करें परहेज

कहते हैं कि आम का अधिक खट्टापन पुरुषों की शक्ति के लिए हानिकारक होता है। पुरुषों को आम का अचार नहीं खाना चाहिए। आम के अचार से सेवन से भी पुरुष क्षमता कम हो सकती है

 

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com