Tuesday - 7 February 2023 - 1:19 PM

आचार संहिता लागू होने के बाद भी नहीं रुकेंगे ये काम

चुनाव आयोग ने लोकसभा चुनाव के तारीखों का एलान कर दिया। 17वीं लोकसभा की 543 सीटों के लिए 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में वोटिंग होगी। नतीजें 23 मई को आएंगे। तीन जून को तक नई लोकसभा का गठन हो जाएगा।

ऐसे में जिन मतदाताओं ने अभी तक अपना नाम वोटर लीस्‍ट में दर्ज नहीं करवाया है वे सभी 20 मार्च तक अपना नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते हैं। 20 मार्च के बाद वोटर लीस्‍ट में कोई बदलाव नहीं होगा। यानी नाम जुड़वाने या किसी संशोधन का यह आखिरी मौका होगा।  इस बार चुनाव आयोग ने वोटरों के नया हेल्‍पलाइन नंबर 1950 होगा, इस पर कोई भी वोटर लिस्‍ट में अपने नाम की जानकारी ले सकता है।

आचार संहिता के उल्‍लंघन के शिकायत के लिए एक एप बनाया गया है। इस पर शिकायत मिलने के 100 मिनट के भीतर संबंधित अधिकारी कार्रवाई करेंगे।

कोई भी शख्स आचार संहिता के उल्लंधन की जानकारी एक एंड्रॉयड ऐप के जरिये दे सकता है। शिकायतकर्ता की पहचान उजागर नहीं की जायेगी। शिकायत पर जांच कर एक्शन लिया जायेगा।

गौरतलब है कि आयोग के द्वारा लोकसभा चुनाव की तारीखों के एलान के साथ ही पूरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है।  इस दौरान मंत्री और सरकार में पदों पर बैठे जिम्‍मेदार लोग कोई नई घोषणा नहीं कर सकेंगे। साथ वे उद्घाटन लोकार्पण जैसे कार्यक्रम भी नहीं कर पाएंगे।

आचार संहिता लागू होने के बाद भी ये कार्य नहीं होंगे प्रभावित

  • लोगों की जरूरत के काम नहीं रोके जाएंगे
  • चालू निर्माण कार्यों के साथ सड़क मरम्‍मत और पैचवर्क
  • सफाई, बिजली व्‍यवस्‍था और पेयजल जैसी जरूरत
  • आधार कार्ड, गरीबी रेखा के कार्ड निराश्रित पेंशन के बुनियादी काम पर किसी भी तरह का फर्क नहीं पड़ेगा
  • जिन लोगों ने मकान के नक्‍शे का आवेदन जमा कर दिया है, उन लोगों के नक्‍शे पास होंगे
  • चालू प्रोजेक्‍ट नहीं रुकेंगे, नए आवेदन नहीं लिए जाएंगे
  • निवास, जाति और आय के प्रमाण पत्र बनते रहेंगे

 

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com