Saturday - 13 January 2024 - 7:54 PM

‘वीर’ की ताकत जानकर आप भी कहेंगे, देखें पहली झलक, जानें खासियत

 जुबिली न्यूज डेस्क

ग्रेटर नोएडा में ‘ऑटो एक्सपो 2023’  में सरहद पर दुश्मनों को करारी शिकस्त देने का माद्दा रखने वाले इलेक्ट्रिक वाहन ‘वीर’ की पहली झलक देखने को मिली. सरहद पर जंगली इलाकों में घुसपैठ से लेकर तस्करी करने वाले दुश्मनों की अब खैर नहीं है, क्योंकि बहुत जल्द ही वन विभाग के बेड़े में वीर शामिल हो सकता है, जिसका ट्रायल चल रहा है. चलिए जानते हैं इस ताकतवर गाड़ी ‘वीर’ की खासियत.

 

जानकारी के मुताबिक सेना के बेड़े में वीर की एंट्री से काफी कुछ बदल सकता है. दावा किया गया कि सरहद पर अब लाइट जलाने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि इसमें लगे नाइट विजन कैमेरे से रास्ते और दुश्मन दोनों पर नजर रख रख सकते हैं.

झलक देख हैरान रह गए 

ऑटो एक्सपो में वीर की जब झलक दिखी, तो सभी हैरान रह गए. अब सरहद पर दुश्मनों के नापाक मंसूबों पर पानी फेरने के लिए वीर पूरी तरह से तैयार है. अभी इस वाहन का इंडियन आर्मी में ट्रायल चल रहा है और वन विभाग के बेड़े में जल्द ही यह शामिल हो सकता है.

जानें इसकी खासियत

बताया जा रहा है कि यह अत्याधुनिक वाहन वीर पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहन है. एक चार्ज पर इस वाहन की 500 किलोमीटर से ज्यादा चलने की क्षमता है और 900 मिलीमीटर गहरे पानी में भी चलने में सक्षम है यह वीर.

इस इलेक्ट्रिक वाहन वीर में नाइट विजन कैमरे लगे हैं, जिससे रात में दुश्मनों पर नजर रखना आसान हो जाता है और इसके होने से अतिरिक्त लाइट की जरूरत नहीं होती है.

यह वाहन कितना ताकतवर है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि इलेक्ट्रिक वाहन वीर ढाई टन वजन खींच सकता है.इसमें न केवल एयर लिफ्ट हुक्स लगे हैं, बल्कि वेपन माउंट भी लगा है.

ये भी पढ़ें-वर्दी की आड़ में जुर्म करने वाला ‘इंसानी भेड़िया’, 200 महिलाओं को उतारा मौत के घाट

इसमें थर्मल इमेजिंग कैमरा इंस्टॉल है और सुरक्षा के लिहाज से एयर बैग्स भी हैं. ऑटो एक्सपो में इलेक्ट्रिक वाहन वीर आकर्षण का केंद्र बना हुआ है.

ये भी पढ़ें-अखिलेश ने योगी सरकार के दावों पर उठाए सवाल, जानें क्या पूछा

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com