Thursday - 9 February 2023 - 11:23 AM

अमेरिकी सैनिकों की तैनाती से वैश्विक शांति पर खतरा : ईरान

न्यूज़ डेस्क

तेहरान। ईरान के विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने कहा कि पश्चिम एशिया में 1500 अतिरिक्त सैनिकों को तैनात करने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के निर्णय से वैश्विक शांति और स्थायित्व पर खतरा उत्पन्न होगा। श्री ट्रंप ने शुक्रवार को कहा था कि वह अमेरिकी सैनिकों की सुरक्षा तथा क्षेत्र के हितों को ध्यान में रखते हुए पश्चिम एशिया में अतिरिक्त जवानों को तैनात करेंगे।

ईरानी संवाद समिति ईरना ने जरीफ के हवाले से कहा, “ये कार्रवाई वैश्विक शांति और स्थिरता के लिए भी एक खतरा है।”  उन्होंने कहा कि वह इस कदम को इस रूप में देखते हैं जो केवल फारस की खाड़ी क्षेत्र में तनाव को और बढ़ाएगा।

अमेरिका और ईरान के बीच पिछले मई के बाद से ही तनाव बढ़ता जा रहा है। जब श्री ट्रंप ने ईरान के परमाणु समझौते से अलग होने का ऐलान किया था।

लंबे समय से इस समझौते के आलोचक रहे श्री ट्रंप ने इस दौरान अब तक ईरान के वित्तीय, परिवहन, सेना और अन्य क्षेत्रों में व्यापक प्रतिबंध लगाये हैं। इससे पहले मई में ईरान ने घोषणा की थी कि उसने इस ऐतिहासिक समझौते के तहत अपनी प्रतिबद्धताओं को आंशिक रूप से स्थगित कर दिया है।

समझौते के तहत ईरान के हितों की रक्षा सुनिश्चित करने के लिए यूरोप को 60 दिन का समय दिया था। फ्रांस ने ईरान समझौते के तहत कई दायित्वों को पूरा करने से रोकने के ईरान के बयानों पर चिंता व्यक्त की है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com