Monday - 6 April 2020 - 12:20 PM

Ctrl+C और Ctrl+V के जनक लॉरी टेस्लर का निधन

न्यूज़ डेस्क

नई दिल्ली। दुनिया में जिसने भी कंप्यूटर या स्मार्टफोन यूज किया उसने (Ctrl+C) और (Ctrl+V) का इस्तेमाल जरूर किया होगा। कंप्यूटर पर तो कई बार Ctrl+C और Ctrl+V का इस्तेमाल होता है। इन दोनों Key का आविष्कार करने वाले सॉफ्टवेयर इंजीनियर लॉरी टेस्लर का 74 साल की उम्र में निधन हो गया है।

लॉरी टेस्लर इतने फेमस तो नहीं हुए लेकिन वे Cut-Copy-Paste के जनक थे। लॉरी टेस्लर एक कंप्यूटर साइटिंस्ट थे। लॉरी टेस्लर का जन्म 1945 में न्यूयॉर्क शहर में हुआ था।

ये भी पढ़े: महिला टीचर ने क्यों सिर मुंडवाकर राहुल गांधी को भेजे बाल ?

उन्होंने कैलिफोर्निया के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई की थी। ग्रेजुएशन पूरा करने के बाद लॉरी ने कंप्यूटर के यूज को थोड़ा सरल बनाने वाले सिस्टम इंटरफेस डिजाइन में विशेषज्ञता हासिल की थी।

ये भी पढ़े: OTP का झंझट खत्म, अब आसान होगा रोजाना का लेन-देन !

लॉरी टेस्लर ने करियर के शुरुआती दिनों में काफी वक्त जेरॉक्स कंपनी में बिताया था। जेरॉक्स में रहते हुए लॉरी ने Ctrl+C और Ctrl+V कमांड की खोज की थी। वहीं अपने अपने लंबे करियर में उन्होंने कई टेक फर्म के लिए काम किया।

जेरॉक्स पालो अल्टो रिसर्च सेंटर में काफी वक्त बिताने के बाद स्टीव जॉब्स के बुलावा पर Apple ज्वाइन कर लिया था। यहां करीब वे मुख्य रिसर्चर के तौर पर 17 साल तक रहे। Apple छोड़ने के बाद लॉरी ने शिक्षा से जुड़े क्षेत्र में काम किया और कुछ दिन अमेजन और याहू के लिए काम किया।

Ctrl+C और Ctrl+V

Ctrl+C और Ctrl+V शार्ट कमांड हैं इसे Cut-Copy-Paste कहा जाता है। जब किसी मैटर या फोटो को हम कंप्यूटर या स्मार्टफोन से लेना चाहे तो पहले उसे सेलेक्ट करते हैं इसके लिए Ctrl+C यानि कि कॉपी का इस्तेमाल करते हैं और जहां पर उस मैटर और फोटो को रखना चाहते हैं वहां पर Ctrl+V यानि कि Paste कर देते हैं।

ये भी पढ़े: चर्चित गुलशन कुमार हत्याकांड में बड़ा खुलासा

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com