Wednesday - 2 December 2020 - 5:58 PM

IPL 2020 : ये दिग्गज बैठे हैं बाहर

जुबिली स्पेशल डेस्क

कोरोना काल में आईपीएल को शुरू हुए 20 दिन होने जा रहे हैं। कोरोना की वजह से आईपीएल इस बार यूएई में खेला जा रहा है। दर्शकों के बगैर भी आईपीएल का रोमांच कम नहीं हुआ है।

विदेशी खिलाडिय़ों के साथ-साथ भारतीय खिलाडिय़ों का प्रदर्शन भी शानदार देखने को मिल रहा है। बल्लेबाजी में वॉटसन का खामोश बल्ला आखिरकार चल पड़ा है तो दूसरी ओर केएल से लेकर रोहित शर्मा इस आईपीएल एकदम अलग बल्लेबाज के तौर पर नजर आ रहे हैं। मौजूदा सीजन में जो टीम कागज पर मजबूत लग रही है वो टीम मैदान पर फिसड्डी नजर आ रही है।

किंग्स इलेवन पंजाब की बात की जाये तो इस टीम में कई बड़े नाम है लेकिन मैदान पर ये टीम कई मौकों पर ढेर होती दिखी है। दूसरी ओर दिल्ली की टीम ने सबकों चौंंकाया है।

यह भी पढ़ें : तो इस वजह से आधी रात को हाथरस पीड़िता का अंतिम संस्कार किया

यह भी पढ़ें : हाथरस मामले में यूएन ने क्या कहा?

अगर बात खिलाडिय़ों की जाये तो इस बार के आईपीएल में कई बड़े सितारे हैं जो अब तक मैदान पर उतरे नहीं है। उन्हें बाहर बैठने पर मजबूर होना पड़ा है क्योंकि अन्य खिलाडिय़ों से कड़ी टक्कर मिल रही है। गेल और रहाणे जैसे खतरनाक खिलाड़ी को अभी तक खेलने का मौका नहीं मिला है।

गेल इस बार किंग्स इलेवन पंजाब की टीम में शामिल है लेकिन अभी तक उनको अंतिम 11 में शामिल नहीं किया गया है। केएल राहुल की कप्तानी में किंग्स इलेवन की पंजाब की टीम ने पांच मुकाबले खेले हैं और केवल एक मैच में जीत नसीब हुई है। पंजाब की टीम गेल के बजाये मैक्सवेल पर भरोसा दिखा रही है। हालांकि मैक्सवेल का बल्ला आईपीएल में खामोश है।

यह भी पढ़ें : नीतीश कुमार की मुश्किलें बढ़ाएगा बीजेपी का यह मित्र

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : बेबस चीत्कार में बदल गए काका हाथरसी के ठहाके

आईपीएल2020 के लिए 10.75 करोड़ रुपये की मोटी रकम लेकर किंग्स इलेवन पंजाब के साथ जुड़े मैक्सवेल ने अब तक निराश किया है। मैक्सवेल ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ 4 गेंद पर 1 रन, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ 6 गेंद पर 5 रन, राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 9 गेंद पर 13 रन और मुंबई इंडियंस के खिलाफ 18 गेंद पर 11 रन बनाए हैं। इस तरह उन्होंने अभी तक चार मैचों में 37 गेंदों पर 30 रन ही बनाए है। इस तरह से वो पूरी तरह से फ्लॉप रहे हैं।

दूसरी ओर गेल टी-20 फॉरमेट के सबसे खतरनाक खिलाड़ी है। उनकी बल्लेबाजी का आलम यह है कि अगर वो 30/40 गेंदों सामना करते हैं तो मैच का नतीजा बदलने का हुनर रखते हैं।

आईपीएल में गेल के नाम अब तक 326 छक्के मारने का रिकॉर्ड है और उन्होंने 151 की स्ट्राइक रेट और 41 कि एवरेज से 4484 रन बनाया है वो भी सिर्फ 125 मैचों में. सबसे बड़ी बात ये है कि आईपीएल में सबसे ज्यादा 6 शतक बनाने वाले खिलाड़ी भी क्रिस गेल ही हैं। ऐसे में देखना होगा कि क्या अगले मैच में उनको किंग्स इलेवन मौका देता है या नहीं।

यह भी पढ़ें : कोटा : कोचिंग का हब या आत्महत्याओं का ?

यह भी पढ़ें :  पीएफआई पर बीजेपी की ‘राजनीति’

दिल्ली की टीम में रहाने को अभी तक मौका नहीं दिया है। हालांकि दिल्ली की टीम मौजूदा आईपीएल में पांच मुकाबले में चार मुकाबले जीतकर तालिका में नम्बर वन की कुर्सी हासिल की है। ऐसे में रहाने को मौका मिलना मुश्किल लग रहा है।

साल 2008 से लेकर अब तक रहाणे के आईपीएल आंकड़ों पर अगर नजर डालें तो इस खिलाड़ी ने कुल अब तक 140 मैच खेले हैं जहां उनके नाम 3820 रन हैं। यहां रहाणे के नाम दो ऐसे सीजन थे जहां उन्होंने 500 से ज्यादा रन बनाए हैं। साल 2012 में उन्होंने पूरे टूर्नामेंट में 560 रन बनाए थे तो वहीं साल 2015 में उनके नाम कुल 540 रन थे।

रहाणे के नाम दो शतक भी हैं. पिछले 3 सालों के एवरेज पर गौर फरमाएं तो साल 2017 में उनका एवरेज 25.46 का था तो वहीं साल 2018 में 28.46 और पिछले साल 32.93 औसत रहा है।

इस तरह रहाणे ने हर साल के साथ अपने प्रदर्शन में सुधार किया। रहाणे बड़े शॉट्स के लिए नहीं जाने जाते हैं लेकिन स्कोरबोर्ड और बढ़ाने और गैप्स के बीच से चौके मारने में उन्हें महारथ हासिल है। रहाणे का करियर स्ट्राइक रेट 121.92 का है।

इसी तरह से चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ से इमरान ताहिर को भी अभी तक मौका नहीं मिला है। ताहिर ने पिछले सत्र में सभी पिचों पर बेहतरीन प्रदर्शन किया था।ऐसे में यहां पर भी अधिक प्रभावशाली हो सकते हैं।

हालांकि चेन्नई की टीम ने अभी तक उनको मौका नहीं दिया है। इमरान ताहिर ने आईपीएल में अब तक 55 मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 79 विकेट चटकाए हैं। उनका बेहतर स्कोर 12 रन देकर 4 विकेट लेना रहा।

इकोनॉमी रेट की बात करें तो आईपीएल में 7.88 है। इस बार धोनी के लिए वे इसलिए भी खास हैं क्योंकि इस बार हरभजन सिंह नहीं खेल रहे हैं। अब धोनी सीएसके को चौथी बार खिताब का हकदार बनाना चाहते हैं तो उनके लिए इमरान ताहिर किसी ट्रंप कार्ड की तरह साबित हो सकते हैं।

आरसीबी ने आईपीएल 2020 की नीलामी में दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर क्रिस मॉरिस को काफी मोटी रकम में खरीदा था। हालांकि अभी तक उनको मुकाबले में नहीं उतारा गया है। कोहली ने अगले मुकाबले उनको खेलाना का संकेत जरूर दिया है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com