Saturday - 4 February 2023 - 10:00 PM

IPL-12 : बूढ़े शेर के आगे युवा जोश भी फेल

सैय्यद मोहम्मद अब्बास

इंडियन प्रीमियर लीग का आगाज हो चुका है। फटा-फट क्रिकेट की इस जंग में युवा खिलाड़ी दम-खम दिखा रहे हैं तो दूसरी ओर अनुभवी खिलाडिय़ों का भी जलवा देखने को मिल रहा है। आईपीएल में उन खिलाडिय़ों को ज्यादा मौका मिलता है जो फिटनेस के साथ-साथ युवा है लेकिन चेन्नई सुपर किंग्स के साथ एक दम उलट है। चेन्नई सुपरकिंग्स के बूढ़े शेर मैदान पर युवा खिलाडिय़ों को कड़ी टक्कर देते दिख रहे हैं।

माही की सेना पर गौर किया जाये तो लगभग पूरी टीम में युवाओं से ज्यादा अनुभवी खिलाडिय़ों की भरमार है। चाहे माही हो या फिर इमरान ताहिर। इस टीम के खिलाड़ी या तो 30 के है या फिर 30 से पार है। ऐसा नहीं है कि उम्रदराज खिलाड़ी मैदान पर बोझ है। आईपीएल के 12वें सीजन के पहले मुकाबले में चेन्नई की टीम आरसीबी पर भारी पड़ी। मैच अपने कब्जे में करने वाली चेन्नई टीम के खिलाडिय़ों ने बढ़ती उम्र के बावजूद जानदार प्रदर्शन किया है। आइए नजर डालते ऐसे खिलाडिय़ों पर जिनकी उम्र 30 पार है लेकिन मैदान पर उनका प्रदर्शन किसी भी युवा खिलाडिय़ों के लिए प्रेरणा बन सकता है।

हरभजन सिंह  टीम इंडिया से बाहर चल रहे हरभजन सिंह इस आईपीएल में एक दम नये रंग में नजर आ रहे हैं। माही के भरोसे पर हरभजन सिंह खरे उतरे हैं। विराट की टीम आरसीबी के तीन अहम विकेट चटकाने वाले हरभजन सिंह ने एक बार फिर अपने प्रदर्शन से पुराने टर्बनेटर की याद ताजा कर दी है। हरभजन सिंह ने आते ही अपनी गेंदों का जादू चलाना शुरू कर दिया और 3.3 में उन्होंने विराट को अपना शिकार बना डाला। इसके बाद अपने दूसरे ओवर में भज्जी ने मोइन अली को कॉट एंड बोल्ड आउट कर चलता कर दिया। भज्जी ने अपने तीसरे ओवर में एबी डिविलियर्स को रवींद्र जडेजा के हाथों कैच आउट करा कर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को तगड़ा झटका दिया। उनके प्रदर्शन को देखकर लोग उन्हें विश्व कप की टीम में शामिल करने की बात कह रहे हैं।

माही में अब भी दम

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी अब भी मैदान पर वैसे ही नजर आ रहे हैं जैसे पहले थे। माही की उम्र 37 साल है लेकिन कही से नहीं लग रहे हैं कि वो अब बूढ़े हो चुके हैं। मैदान पर उनका जोश देखते ही बनता है। पहले मुकाबले में उन्होंने गजब की कप्तानी की। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सीरीज में उनको आराम दिया गया था लेकिन इस मैच में कही से लगा कि वह फिटनेस की समस्या से जूझ रहे हैं। जानकारों को लगता है कि माही बतौर कप्तान एक बार फिर चेन्नई को आईपीएल का सरताज बना सकते हैं।

वॉटसन और इमरान ताहिर भी अब भी जोश से भरे हैं

चेन्नई की टीम में स्पिनर इमरान ताहिर भी अपनी घूमती हुई गेंदों के सहारे दुनिया के धाकड़ बल्लेबाजों को चकमा दे रहे हैं। उन्होंने पहले मुकाबले अपने प्रदर्शन से साबित कर दिया है कि अब उनके पास काबिलियत है। उनकी फिटनेस के साथ-साथ मैदान पर भी जोश देखते ही बनता है। उन्होंने हरभजन सिंह के साथ मिलकर विराट की टीम के बल्लेबाजों की कमर तोड़ दी है। हरभजन की तरह वह 39 साल के हो गए है लेकिन उनका प्रदर्शन युवा खिलाडिय़ों की तरह लग रहा है। वॉटसन पर भी बढ़ती उम्र का कोई असर नहीं दिख रहा है।

रैना में अब भी है दम

भारतीय क्रिकेट से बाहर चल रहे हैं रैना एक बार फिर आईपीएल में अपना जलवा दिखा रहे हैं। उन्होंने पहले मुकाबले में कुछ रन बनाकर आईपीएल में 5000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बन गए है। रणजी के रण में उनका बल्ला नहीं चला था लेकिन आईपीएल में अब भी वह सर्वश्रेष्ठ  बल्लेबाजों में शुमार है। अगर आईपीएल में उनका बल्ला चला तो विश्व कप की टीम में उनकी इंट्री हो सकती है।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com