Sunday - 1 August 2021 - 7:13 PM

भारत ने कोविशील्ड वैक्सीन डोज का गैप बढ़ाया तो ब्रिटेन ने घटाया

जुबिली न्यूज डेस्क

हाल ही में भारत सरकार ने कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की दोनों डोज के बीच के अंतराल को बढ़ा दिया है। कहा जा रहा है कि सरकार ने यह फैसला ब्रिटेन के आधार पर लिया है, लेकिन ब्रिटेन ने खुद कोविशील्ड टीके की दूसरी डोज का समय 12 से घटाकर 8 सप्ताह कर दिया है।

यह जानकारी एनएचएस इग्लैंड ने ट्वीट कर दी है। एनएचएस ने अपने ट्वीट में कहा है, ”आज सरकार ने कहा कि ष्टह्रङ्कढ्ढष्ठ वैक्सीन की दूसरी खुराक सप्ताह की जगह 8 सप्ताह पर दी जाएगी। लोगों को टीका लेना जारी रखना चाहिए। इसके लिए एनएचएस से संपर्क करने की आवश्यकता नहीं है। जिन लोगों को अपने अपवाइंटमेंट को आगे बढ़ाना चाहिए, उन्हें बताया जाएगा कि वे ऐसा करने में कब सक्षम होंगे।”

वहीं भारत में कोरोना का कहर जारी है। इस संकट के बीच कोरोना की वैक्सीन की किल्लत बनी हुई है। इस बीच गुरुवार को सरकारी समूह एनटीएजीआई ने कोविशील्ड टीके की दो खुराकों के बीच अंतर बढ़ाकर 12-16 हफ्ते करने की सिफारिश की थी।

इससे पहले के प्रोटोकॉल के तहत कोविशील्ड की दो डोज के बीच छह से आठ सप्ताह का अंतर रखना होता था। एनटीएजीआई ने यह भी कहा था कि जो लोग कोविड-19 से पीडि़त रह चुके हैं उन लोगों को स्वस्थ होने के बाद छह महीने तक टीकाकरण नहीं करवाना चाहिए।

सरकारी पैनल ने कहा था, ”मौजूदा साक्ष्यों, खासकर ब्रिटेन से मिले साक्ष्यों के आधार पर कोविड-19 कामकाजी समूह कोविशील्ड टीके की दो खुराकों के बीच अंतराल को बढ़ाकर 12 से 16 हफ्ते करने पर सहमत हुआ है।”

ये भी पढ़े: चक्रवाती तूफान ‘टोकटे’ को लेकर मौसम विभाग ने किया आगाह

ये भी पढ़े: भारत में कोरोना की स्थिति बेहद चिंताजनक : WHO

अमेरिकी डॉक्टर ने वैक्सीन के डोज में अंतर को ठहराया जायज

व्हाइट हाउस के मुख्य चिकित्सा सलाहकार डॉ. एंथनी फौसी ने भी इसे सही ठहराया है। उन्होंने कहा, “जब आप बहुत मुश्किल स्थिति में होते हैं, जैसी स्थिति अभी भारत में है, आपको कोशिश करनी होती है कि आप अधिक से अधिक लोगों को जल्दी से जल्दी टीका लगवा सकें। इसलिए मेरा मानना है कि यह एक उचित दृष्टिकोण है।”

मालूम हो बीते गुरुवार को भारत सरकार ने घोषणा की कि कोविशील्ड की पहली और दूसरी खुराक के बीच का अंतर मौजूदा 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12-16 सप्ताह कर दिया है। यह तीन महीने में दूसरी बार है कि कोविशील्ड खुराक अंतराल को बढ़ाया गया है। सरकार के इस कदम ने एक बार फिर से आलोचना को जन्म दिया है।

ये भी पढ़े:पेट्रोल- डीजल के दाम फिर तोड़ रहे रिकॉर्ड, कीमतों में भारी उछाल   

ये भी पढ़े: पत्रकारों और उनके परिजनों का काेरोना इलाज कराएगी शिवराज सरकार 

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com