Monday - 3 August 2020 - 8:24 PM

सर्दियों में शरीर को गर्म रखना है तो खाएं ये फूड्स !

न्यूज़ डेस्क

सर्दी का मौसम अपने साथ की समस्याएं लेकर आता है। इस मौसम में चलने वाली सर्द हवाओं के कारण आप जल्दी सर्दी- खांसी की चपेट में आ जाते हैं, फिर चाहें आप कितने भी मोटे कपड़े क्यों ना पहन लें। सर्दियों में होने वाली इन परेशानियों से बचने के लिए शरीर को बाहर से नहीं बल्कि अंदर से गर्म रखने की जरूरत होती हैं।

हम आपको ऐसी ही कुछ चीजों के बारे में बताएंगे, जो आपको अंदर से गर्म रखेंगी और बीमारियों से बचाने में मदद करेंगी। चलिए जानते हैं शरीर को अंदर से गर्म करने के लिए किन चीजों का सेवन करें।

ये भी पढ़े: प्रेगनेंट महिला के कमरे में क्या रखें और क्या नहीं

अदरक

सर्दी के मौसम में खुद को हैल्दी रखने के लिए आप अदरक का सेवन कर सकते हैं। यह शरीर को गर्माहट देने के साथ सर्दी- खांसी से बचाने में भी मदद करता है। आप इसे खाने के अलावा चाय में भी यूज कर सकते हैं।

शहद

शहद इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ शरीर को अंदर से गर्म रखने में भी मदद करता है। इससे आप खांसी- जुकाम, फ्लू से बचाने में मदद करता है।

ये भी पढ़े: रिलायंस जियो ने जारी किये All In One प्लान

लहसुन

एंटी-बैक्टीरियल व एंटी- ऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर लहसुन भी शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करता है। रोजाना सुबह गर्म पानी के साथ 3- 4 लहसुन का सेवन करें। आप चाहें तो लहसुन और शहद का सेवन भी कर सकते हैं। इसके अलावा खाना बानाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जा सकता है।

सूखे मेवे

सर्दी के मौसम में नट्स यानी सूखे मेवे खाने इस मौसम में होने वाली बीमारियों से बचा जा सकता है। इसके लिए आप बादाम, काजू, किशमिश, पिस्ता, अखरोट आदि को स्नैक्स में शामिल कर सकते हैं। इसमें फाइबर भी भरपूर होता है, जिससे भूख कंट्रोल में रहती है और आपको वजन घटाने में भी मदद मिलती है।

मूंगफली

सर्दियों में मूंगफली खाना तो हर किसी को पसंद होता है। ऐसे में आप इसके साथ गुड़ मिक्स करके खाएं। इससे ना सिर्फ आपका शरीर अंदर से गर्म रहेगा बल्कि आप कई अन्य बीमारियों से भी बचें रहेंगे।

ये भी पढ़े: ‘वैष्णों देवी, बालाजी की तर्ज पर हो गोवर्धन का विकास’

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com