Monday - 5 June 2023 - 1:50 AM

ICC Under19 World Cup : बांग्लादेश नया चैम्पियन, भारत से ऐसे फिसला मैच

स्पेशल डेस्क

पौचेफस्ट्रूम। अविषेक दास (40 रन देकर तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी के बाद ओपनर परवेज हुसैन एमोन की 47 रन की जुझारू पारी और कप्तान अकबर अली की नाबाद 43 की पारी की बदौलत बांग्लादेश ने पूर्व चैम्पियन भारत को बेहद उतार-चढ़ाव भरे मुकाबले में रविवार को डकवर्थ लुइस नियम के तहत तीन विकेट से पराजित कर पहली बार आईसीसी अंडर-19 विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट का खिताब अपने नाम कर लिया है।

भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 47.2 ओवर में 177 रन का मामूली स्कोर बनाया। जवाब में बांग्लादेश ने बारिश के कारण 170 रन के संशोधित लक्ष्य को 42.1 ओवर में सात विकेट खोकर हासिल कर लिया। रोचक बात यह है कि इससे पहले बांग्लादेश की सीनियर टीम या महिला क्रिकेट टीम ने कोई भी विश्व कप जैसा खिताब नहीं जीता है।

इससे पूर्व अभिषेक दास (40 रन देकर तीन विकेट) की खतरनाक गेंदबाजी की बदौलत बंगलादेश ने भारत को आईसीसी अंडर-19 विश्वकप के फाइनल मुकाबले में रविवार को 47.2 ओवर में 177 रन के स्कोर पर ढेर कर दिया।

भारत की तरफ से एक बार फिर यशस्वी जायसवाल ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए सबसे ज्यादा 88 रन बनाये। इस दौरान उन्होंने 121 गेंदों का सामना करते हुए आठ चौके और एक छक्के जड़े। उनके आलावा अन्य बल्लेबाज पूरी तरह से नाकाम रहे।

यह भी पढ़ें : अंडर-19 WORLD CUP : पाक को धूल चटाकर INDIA फाइनल में

कमजोर साबित हुई भारतीय बल्लेबाजी

यशस्वी जायसवाल के अलावा तिलक वर्मा ने 65 गेंदों में तीन चौके के सहारे 38 रन का योगदान दिया। हालांकि दोनों ने मिलकर 92 रनों की अच्छी साझेदारी की लेकिन अन्य बल्लेबाजों ने निराश किया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी थी भारत टीम।

यह भी पढ़ें : …तो फिर द्रविड़ के वारिस होंगे राहुल

सेमी फाइनल मुकाबले में अर्धशतक लगाने वाले दिव्यांश सक्सेना इस मुकाबले में नाकाम साबित हुए और केवल दो रन ही बना सके। उन्हें अभिषेक ने अपना शिकार बनाया। इसके बाद यशस्वी और तिलक ने भारतीय टीम पारी को संभाला लेकिन तनजीम हसन शाकिब ने इस जोड़ी को तोड़ दिया।

कप्तान प्रियम गर्ग रहे नाकाम

तिलक के आउट होने के बाद कप्तान प्रियम गर्ग बल्लेबाजी करने आये लेकिन उनका संघर्ष ज्यादा देर तक नहीं रहा और केवल सात रन बनाकर शाौरीफुल इस्लाम की गेंद पर तनजीद हसन को कैच थमा बैठे, इससे भारत को तगड़ा झटका लगा।

विकेट गिरते रहे लगातार

भारत की पारी में यशस्वी और तिलक के अलावा कोई भी बल्लेबाज चमत्कारी प्रदर्शन नहीं कर सका। विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव ने थोड़ा संभलकर बल्लेबाजी की लेकिन उनका सब्र 22 रन पर जवाब दे गया। इसके बाद अर्थव अंकोलेकर ने तीन, सुशांत मिश्रा ने तीन और रवि बिश्नोई ने दो रन बनाए जबकि आकाश सिंह एक रन बनाकर नाबाद रहे।

यह भी पढ़ें : क्या खत्म हो गया धोनी का कैरियर !

बांग्लादेश की गेंदबाजी रही शानदार

बंगलादेश की तरफ से अभिषेक के अलावा शौरीफुल ने 31 रन देकर और तनजीम ने 28 रन देकर दो-दो विकेट हासिल किए जबकि रकीबुल को 29 रन देकर एक विकेट मिला।

2020 अंडर-19 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया का सफर

1. श्रीलंका को 90 रनों से हराया

2. जापान को 10 विकेट से हराया

3. न्यूजीलैंड को 44 रनों से हराया (DLS मेथड)

4. क्वार्टर फाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 74 रनों से हराया

5. सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 10 विकेट से हराया

6. फाइनल में बांग्लादेश ने हराया

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com