Monday - 6 February 2023 - 2:10 PM

अब नहीं सुनाई देगी चिड़ियाघर में ‘हुक्कू’ की आवाज

जुबिली पोस्ट ब्यूरो

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के प्राणि उद्यान से शुक्रवार को एक बुरी खबर आई। जिसे आप जान कर चौंक जायेंगे क्योंकि ये हम सबका चेहता था। हमारी एक बार आवाज़ पर जवाब देने वाला हमारा प्रिय ‘हुक्कू’ हमारे बीच से ऐसे चला जाएगा, ये सोचा ही नहीं था।

अब हुक्कू हमेशा के लिए खामोश हो गया है। उसकी उम्र 39 वर्ष बताई गई थी। उसका नाम कालू था। वह लखनऊ जू में 25 नवंबर 1987 को देहरादून से लाया गया था। उस समय उसकी उम्र आठ साल बताई गयी थी।

शुक्रवार सुबह जब कीपर नौ बजे के आसपास बाड़े में दाखिल हुआ तो उसे हुक्कू बंदर अचेत हालत में मिला। उसे अचेत हालत में जू के अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों ने उसका उपचार शुरू कर दिया। काफी प्रयासों के बावजूद भी चिकित्सक उसे नहीं बचा पाए। उसने दोपहर बाद दम तोड़ दिया।

‘हुक्कू’ बंदर कालू उर्फ श्याम के नाम से चर्चित था। हुक्कू बंदर अपनी मजेदार हरकतों के चलते चिडियाघर के अधिकारियों व कर्मचारियों का चहेता था। यहां आने वाले दर्शक भी हुक्कू बंदर के बाड़े के सामने खड़े होकर अपना मनोरंजन करते थे।

‘हुक्कू’ के बाड़े में आएंगे नए मेहमान

चिड़ियाघर के निदेशक आर.के. सिंह ने बताया कि मेघालय से हुक्कू बंदर लाए जाएंगे। पहले इनके लिए अलग बाड़ा तैयार किया जाना था पर कालू की मृत्यु से अब बाड़ा खाली हो गया है। साफ- सफाई के बाद नए जोड़े को डालीबाग गेट के निकट बने हुक्कू के बाड़े में रखा जाएगा।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com