Monday - 12 April 2021 - 12:10 AM

हैण्डलूम एक्सपो में कैसे साकार हो रही है राजस्थानी संस्कृति

जुबिली न्यूज़ डेस्क

जयपुर। राजस्थान में उद्योग विभाग की आयुक्त अर्चना सिंह ने कहा जयपुर में चल रहे स्पेशल हैण्डलूम एक्सपो में बगरु, सांगानेरी एवं अजरख प्रिंट के परिधान खूब पसंद किये जा रहे हैं, जिससे राजस्थानी संस्कृति साकार हो रही है।

अर्चना सिंह ने बताया कि जयपुरवासियों को बगरु और सांगानेरी प्रिंट की बेडशीट्स के साथ ही अजरख प्रिंट की बेडशीट खूब पसंद आ रही है। उन्होंने बताया कि बगरु, सांगानेरी और मुगल प्रिंट के बेडकवर की अपनी विशीष्ठ पहचान होने से देश और विदेश मेें परंपरागत प्रिंट के बेडकवरों की मांग रही हैं और जयपुर सहित राजस्थान के विभिन्न स्थानों से बड़ी मात्रा में इनका निर्यात होता है।

ये भी पढ़े:मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट के लिए मोदी सरकार ने दिया 250 करोड़

ये भी पढ़े: कांग्रेस विधायकों ने राज्यपाल से क्यों की धक्कामुक्की

उन्होंने बताया कि एक्सपो में राजस्थान सरकार के उपक्रम राजस्थान हैण्डलूम कारपोरेशन, राजस्थान बुनकर संघ और राजस्थान लघु उद्योग निगम के स्टाॅलों पर एक से एक डिजाइन के बेडकवर, सिंगल और डबल बेडशीट, दीवान सेट के साथ ही फर्निसिंग आइटमों में परदे आदि उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

ये भी पढ़े: निषाद समाज के लिए लल्लू ने बढ़ाये हाथ, सौंपा 10 लाख का चेक

ये भी पढ़े: पेट्रोलियम मंत्री ने बताई गैस महंगे होने की वजह

उन्होंने बताया कि जयपुरवासियों का आज भी परंपरागत डिजाइन और प्रिंट के प्रति लगाव का ही परिणाम है कि देश दुनिया में पहचान बना चुकी बगरु, सांगानेरी प्रिंट के बेडकवर की जमकर खरीदारी हो रही है।

एक्सपो में राजस्थान हैण्डलूम डवलपमेंट कारपोरेशन की पांच स्टाॅलों में राजस्थानी अजरख, बगरु, सांगानेरी, कोटा डोरिया, लहरियां, बंधेज, मोठडी, काॅटन शिल्क और मुगल प्रिंट के एक से एक डिजाइनदार कुर्ते, दुपट्टें, सलवार सूट, साड़ियां के साथ ही बेड कवर, चादर आदि प्रदर्शित एवं बिक्री की जा रही है।

आने वाले गर्मियों के मौसम के मद्देनजर एक्सपो में खासतौर से गर्मियों में ओढ़ने की चादरें, खेस के साथ ही नापासर की खेस भी प्रदर्शित की गई है। इसी तरह से बुनकर संघ की दो स्टाॅलों पर प्रदेश के बुनकरों द्वारा तैयार उत्पादों के साथ ही कोटा डोरिया की साड़िया एवं ड्रेस मैटेरियल आदि उपलब्ध है।

एक्सपो का एक अन्य आकर्षण जयपुरी रजाई के साथ ही कालीन डिजाइन के बेडकवर है जिसे मेले में आने वालों द्वारा खासा पंसद किया जा रहा है। विभाग के संयुक्त निदेशक एसएस शाह ने बताया कि स्पेशल हैण्डलूम एक्सपो जल महल के सामने स्थित राजस्थान हाट पर चार मार्च तक चलेगा।

एक्सपों में राजस्थान, मध्यप्रदेश, गुजरात, उत्तरप्रदेश और जम्मू- कश्मीर के बुनकरों द्वारा हिस्सा लिया जा रहा है। एक्सपों गत 19 फरवरी से शुरु हुआ था।

ये भी पढ़े: मस्तानी के इस पोस्ट पर फ़िदा हुए बाजीराव, किया ये कमेंट

ये भी पढ़े: तेलुगू फिल्मों में सिक्का जमाने के बाद अब बॉलीवुड में कदम रख रहीं सीरत

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com