Saturday - 28 January 2023 - 5:43 AM

Hijab Controversy : SC के जजों की राय अलग-अलग, फिलहाल HC का फैसला लागू रहेगा

जुबिली स्पेशल डेस्क

कर्नाटक के चर्चित हिजाब विवाद पर बड़ी खबर आ रही है। दरअसल सुप्रीम कोर्ट में इसको लेकर आज फैसला आना था। ऐसे में गुरुवार की सुबह इस मामले में सुनवाई हुई और नतीजा ये निकला है कि अभी हाईकोर्ट का फैसला अभी जारी रहेगा क्योंकि अब सुप्रीम कोर्ट की बड़ी बेंच सुनवाई करेगी। दरअसल कर्नाटक के शिक्षण संस्थानों में हिजाब विवाद पर मामला उलझता नजर आ रहा है।

यह भी पढ़ें :  सत्ता की लड़ाई हारकर, वैचारिक धरातल पर जीत गई समाजवादी पार्टी 

यह भी पढ़ें :  हिजाब मामले पर आज कर्नाटक हाई कोर्ट सुनाएगा फ़ैसला, कई शहरों में धारा 144 लागू

सुप्रीम कोर्ट के दोनों जजों की अलग-अलग राय होने के बाद ये तय किया गया है कि सुप्रीम कोर्ट की बड़ी बेंच सुनवाई होगी। इस वजह से अभी बैन जारी रहेंगा।

हाई कोर्ट- इस्लाम का अहम अंग नहीं है हिजाब

स्कूलों एवं कॉलेजों में हिजाब पहनने की मांग को खारिज करते हुए कोर्ट ने कहा कि यह इस्लाम का अंग नहीं है। लंबी चली सुनवाई के बाद अदालत ने यह फैसला दिया है। उच्च न्यायालय के इस फैसले को हिजाब समर्थकों की ओर से सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है।

क्या है विवाद?

इस विवाद की शुरुआत कर्नाटक में उस समय हुई थी जब उडुपी के गवर्नमेंट पीयू कॉलेज फॉर विमेन में 6 छात्राओं को हिजाब पहन कर आने से रोक दिया गया और छात्राओं ने कॉलेज के फैसले को मानने से इनकार कर दिया था।

जब इन छात्राओं की बात नहीं सुनी गई तो इन्होंने प्रदर्शन शुरू कर दिया। ये मामला तब और बढ़ गया जब उडुपी जिले के कॉलेज में लड़कियों के हिजाब के जवाब में कुछ छात्र भगवा शॉल पहन कर आने लगे।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com