Friday - 5 June 2020 - 5:46 PM

इटली में कोरोना से हुई मौत के सरकारी आंकड़े सवालों के घेरे में

  •  मार्च-अप्रैल में इटली में कोरोना से कुल 156,429 मौतें हुई
  • तो इटली में कोरोना संक्रमण से 32 हजार नहीं बल्कि 51 हजार मौतें हुई हैं?
  • एजेंसी के मुताबिक इटली में मार्च और अप्रैल में कोरोना से जितनी मौतें बताई गईं उनसे 19 हजार हो सकती है ज्यादा

न्यूज डेस्क

कुछ दिनों पहले तक इटली में कोरोना वायरस अपना कहर बरपा रही थी। कोरोना वायरस ने इटली को हर तरह से नुकसान पहुंचाया था। हर दिन सैकड़ों लोग कोरोना संक्रमण से अपनी जान गवां रहे थे। फिलहाल पहले की तुलना में अब कोरोना का कहर इटली में कुछ कम हुआ है। इस बीच इटली में कोरोना से हुई मौतों को लेकर एक आंकड़ा सामने आया है।

21 मई को इटली के नेशनल सोशल सिक्यॉरिटी एजेंसी (INPS ) ने कहा है कि इटली में मार्च और अप्रैल में कोविड 19 से जितनी मौतें बताई गईं उनसे 19 हजार ज्यादा हो सकती है। INPS  इटली की सबसे बड़ी सामाजिक सुरक्षा और कल्याण एजेंसी है।

ये भी पढ़े: कोरोना : अमेरिका में गोरों की तुलना में काले लोगों की मौत ज्यादा

ये भी पढ़े: ‘अमेरिका  के लिए कोविड-१९ के सबसे अधिक मामलों की पुष्टि कर पाना फख्र की बात’  

 

एजेंसी ने कहा है किसरकारी आंकड़ों पर विश्वास नहीं किया जा सकता है। शुरुआत में चीन के बाद इटली कोरोना वायरस की चपेट में सबसे बुरी तरह से था। बाद में इटली ने चीन को पीछे छोड़ दिया और संक्रमण के साथ मौतों के मामले में भी नंबर वन पर रहा। हालांकि आगे चलकर अमेरिका ने इटली को पीछे छोड़ दिया। अमरीका में अब तक 95 हजार लोगों की मौत हो चुकी है और इटली में 32 हजार अपनी जान गवां चुके हैं।

नेशनल सोशल सिक्यॉरिटी एजेंसी  ने अपनी स्टडी में बताया है कि मार्च-अप्रैल में इटली में कुल 156,429 मौतें हुई थीं। यह संख्या इटली में 2015 से 2019 के बीच इन महीनों में हुई औसत मौत से 46,909 अधिक है, लेकिन इनमें से केवल 27,938 मौतों को ही सिविल प्रोटेक्सन एजेंसी ने कोरोना वायरस से जोड़ा।

ये भी पढ़े: ट्रंप का दावा-चीनी लैब से आया है कोरोना वायरस 

ये भी पढ़े: कोरोना महामारी के प्रसार में WHO की भूमिका की होगी जांच

स्टडी के मुताबिक 18,971 मौतें इस दौरान सामान्य मौतों से ज़्यादा रहीं और इनमें से 18,412 मौतें इटली के उत्तरी इलाके में दर्ज हुईं जो बुरी तरह से कोरोना वायरस की चपेट में था।

INPS  का कहना है कि बढ़ी हुई मौतों को केवल कोरोना वायरस से नहीं जोड़ा जा सकता लेकिन लोग कोविड 19 के मरीजों के कारण ही हेल्थकेयर सेवाएं नहीं ले पा रहे थे क्योंकि अस्पतालों में उनके अलावा जगह ही नहीं थी।

शुक्रवार तक इटली में कोरोना वायरस से मरने वालों की आधिकारिक संख्या 32,486 है और इनमें से 26,715 लोगों की मौत इटली के उत्तरी इलाके लोम्बार्डी में हुई है। कोरोना वायरस से यह यूरोप का सबसे बुरी तरह से प्रभावित इलाका है।

पूरी दुनिया में कोरोना वायरस संक्रमित मरीज़ों की संख्या 50 लाख पार कर चुकी है। इसके अलावा कोविड-19 के कारण अब तक 3.32 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़े: चीन से अमरीकी कंपनियों की घर बुलाने की कोशिश शुरु

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com