Wednesday - 3 July 2024 - 11:56 AM

जीएलए यूनिवर्सिटी ने माइक्रोसॉफ्ट एवं बाइटएक्सएल के साथ साझेदारी की, स्‍टूडेंट अब यूपी में एआई और मशीन लर्निंग में कर सकेंगे बी.टेक

लखनऊ। बाइटएक्सएल, भारत का एक अग्रणी एडटेक प्‍लेटफॉर्म, जो इंजीनियरिंग की शिक्षा एवं आईटी कौशल में बदलाव लाने का काम कर रहा है, ने दिग्‍गज टेक्‍नोलॉजी कंपनी माइक्रोसॉफ्ट के साथ एक महत्‍वपूर्ण साझेदारी की घोषणा की है।

इस साझेदारी के तहत नैक ए+ रैंकिंग वाले एक प्रमुख संस्‍थान जीएलए यूनिवर्सिटी में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एण्‍ड मशीन लर्निंग (एआईएमएल) में विशेषज्ञता देने वाला बी.टेक प्रोग्राम शुरू किया जाएगा। यह प्रोग्राम मथुरा में जीएलए यूनिवर्सिटी में भी पेश किया जाएगा।

इस साझेदारी के अंतर्गत, बाइटएक्सएल प्रोग्राम की एक्‍जीक्‍यूटिंग एजेंसी (निष्‍पादन अभिकरण) बनेगा और माइक्रोसॉफ्ट के सर्टिफाइड ट्रेनर्स से कैम्‍पस में पाठ्यक्रम की शिक्षा दिलवाएगा। इस‍ विशेषज्ञता को प्राप्‍त करने वाले विद्यार्थियों को अपने रेगुलर कोर्सवर्क के तहत माइक्रोसॉफ्ट के सर्टिफकेट मिलेंगे और इंडस्‍ट्री से मान्‍यता प्राप्‍त क्रेडेंशियल्‍स के साथ उनकी योग्‍यता को बढ़ाएंगे।

बाइटएक्सएल के को-फाउंडर एवं सीएसओ श्री चरण ताडेपल्‍ली ने कहा, ‘‘यह कोर्स मजबूत बुनियादी कौशल निर्मित करने में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएंगे और विद्यार्थियों का उज्‍जवल भविष्‍य सुनिश्चित करेंगे। सर्टिफिकेशन से विद्यार्थियों की योग्‍यता भी बढ़ेगी। माइक्रोसॉफ्ट के सर्टिफाइड ट्रेनर्स लाने के अलावा, बाइटएक्सएल इस प्रोग्राम के तहत नौकरी की गारंटी और पेड इंटर्नशिप्‍स भी दे रहा है।’’

जीएलए यूनिवर्सिटी के रजिस्‍ट्रार श्री अशोक कुमार सिंह ने इस साझेदारी पर अपना उत्‍साह व्‍यक्‍त करते हुए कहा, ‘‘हमारे लिए यह सुनिश्चित करना बहुत महत्‍वपूर्ण है कि हमारे विद्यार्थी नौकरी के वक्‍त उद्योग की मांग पूरी कर सकें। न केवल उत्‍तर प्रदेश, बल्कि पूरे भारत में हमारे बच्‍चों को एक बेहद प्रतिस्‍पर्द्धी दुनिया के लिये तैयार रहना होगा।

मुझे खुशी है कि एआई तथा मशीन लर्निंग पढ़ाने के लिये जीएलए अत्‍याधुनिक टेक्‍नोलॉजी को शामिल करने में आगे आ रही है। हमारे पाठ्यक्रम के अंतर्गत माइक्रोसॉफ्ट सर्टिफिकेशन की पेशकश करना बेहतर नौकरियाँ पाने और उद्योग में एआई तथा एमएल की बढ़ रही मांग के मुताबिक अवसर पाने में हमारे विद्यार्थियों की सहायता करेगा।

हम एआईएमएल में यह अग्रणी B.Tech प्रोग्राम पेश करने के लिये माइक्रोसॉफ्ट और बाइटएक्सएल के साथ साझेदारी करते हुए उत्‍साहित हैं। इस साझेदारी से हमारे विद्यार्थियों को कॅरियर में सफल होने के सबसे अच्‍छे मौके मिलेंगे और उन्‍हें टेक इंडस्‍ट्री में इनोवेटर्स बनने के लिये तैयार किया जाएगा।’’

बाइटएक्सएल के को-फाउंडर एवं सीईओ श्री करुण ताडेपल्‍ली ने कहा, ‘‘जीएलए यूनिवर्सिटी और माइक्रोसॉफ्ट के साथ हमारी साझेदारी तकनीकी पेशेवरों की अगली पीढ़ी को तैयार करने के लिये हमारी प्रतिबद्धता दिखाती है। साथ मिलकर हम विद्यार्थियों को उच्‍च-गुणवत्‍ता की शिक्षा एवं उद्योग के अग्रणी साधन प्रदान करेंगे।

इससे ऐसा माहौल बनेगा, जहाँ टेक्‍नोलॉजिस्‍ट नये-नये आविष्‍कार कर सकें और आगे बढ़ें।’’

जीएलए यूनिवर्सिटी का बी.टेक एआईएमएल प्रोग्राम माइक्रोसॉफ्ट की टेक्‍नोलॉजी में आधुनिक क्षमताओं तथा बाइटएक्सएल के अभिनव निम्‍बस प्‍लेटफॉर्म के साथ मिलकर विकसित किया जाएगा। यह सहयोग सुनिश्चित करेगा कि स्‍टूडेंट्स को एआईएमएल के अत्‍याधुनिक कॉन्‍सेप्‍ट, टूल्‍स और वास्‍तविक दुनिया में उनका प्रयोग करने की जानकारी प्राप्‍त हो और उन्‍हें टेक्‍नोलॉजी में नेतृत्‍व की भूमिकाओं के लिये तैयार किया जा सके।

Radio_Prabhat
English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com