Thursday - 2 February 2023 - 4:30 PM

कश्मीर मुद्दे पर क्या बोली जर्मनी चांसलर एंजेला मर्केल

न्यूज़ डेस्क

इन दिनों जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल भारत दौरे पर है। उन्होंने बीते दिन कश्मीर के हालात पर चिंता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि कश्मीर की हालात चिंताजनक है। इसको सुधारने की जरूरत है। भारत दौरे पर आई एंजेला मर्केल ने ये बातें पत्रकारों से बातचीत के दौरान कही। उन्होंने इस मुद्दे को पीएम नरेन्द्र मोदी के समक्ष उठाने के लिए भी कहा है।

पत्रकारों से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि वह कश्मीर पर भारत के रुख को भली-भांति जानती हैं। साथ ही पाक अधिकृत कश्मीर के बारे में भी जानती हैं। इस बारे में वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से शांति बनाए रखने के लिए उनकी योजनाओं के बारे में जानना चाहती हैं। हालांकि वहां के लोगों के लिए स्थिति अच्छी नहीं है और इसमें सुधार की जरूरत है।

तीन दिवसीय भारत दौरे पर

बता दें कि जर्मन चांसलर तीन दिवसीय भारत दौरे पर आई हैं। उसके बाद पीएम मोदी और जर्मन चांसलर मर्केल की मौजूदगी में भारत और जर्मनी ने अंतरिक्ष सुरक्षा, नागरिक उड्डयन, चिकित्सा और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में कुल 20 समझौतों पर हस्ताक्षर भी किए।

पीएम मोदी ने दिया गिफ्ट

इस बीच पीएम मोदी ने एंजेला मर्केल को एक खास गिफ्ट भी दिया। इस गिफ्ट में एक रत्नम पेन और एक हैंडलूम वूलन खादी स्टोल था।

महात्मा गाँधी को दी श्रद्धांजलि

वहीं जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गांधी स्मृति का भ्रमण करने भी पहुंची। इस दौरान पीएम ने महात्मा गांधी की प्रतिमा के समक्ष जर्मन चांसलर का स्वागत किया।

पीएम मोदी ने मर्केल को बताया कि यह स्मारक वहां बनाया गया है, जहां गांधीजी ने अपने जीवन के अंतिम कुछ महीने बिताए थे और जहां 30 जनवरी, 1948 को उनकी हत्या कर दी गई थी।

इस बात की जानकारी खुद प्रधानमंत्री ने ट्वीट कर दी उन्होंने ट्वीट किया कि ‘चांसलर मर्केल को दिल्ली में गांधी स्मृति का भ्रमण कराया। महात्मा गांधी के विचार और सिद्धांत जर्मनी में गुंजायमान होते हैं और उसके नागरिकों को प्रेरित करते हैं।’ उन्होंने गांधी स्मृति के अपने दौरे की तस्वीरें भी साझा कीं।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com