Friday - 27 November 2020 - 2:48 PM

वाराणसी में नौ महीने बाद शुरू हुई गंगा आरती

जुबिली न्यूज़ डेस्क

लखनऊ. वाराणसी के दशाश्वमेध घाट पर आज नौ महीने बाद रौनक वापस लौट आयी. पूरी दुनिया में मशहूर गंगा आरती शुरू हुई तो उसमें सैकड़ों लोग शामिल हुए. यह पारम्परिक आरती कोरोना महामारी की वजह से पिछले नौ महीने से बंद थी.

शनिवार की शाम को गंगा सेवा निधि ने फिर से गंगा आरती शुरू की तो इस भव्य दृश्य को देखने के लिए सैकड़ों लोग घाट पर जमा हो गए. देखते ही देखते पूरा दशाश्वमेध घाट भक्ति के सागर में डूब गया.

लॉकडाउन के दौर में गंगा आरती बंद हो गई थी. जिला प्रशासन से बार-बार गंगा आरती शुरू कराये जाने की मांग उठ रही थी. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का संसदीय क्षेत्र होने की वजह से वाराणसी का जिला प्रशासन कोई रिस्क लेने के मूड में नहीं था.

नौ महीने बाद गंगा सेवा निधि ने जब प्रशासन से गंगा आरती की मांग फिर से की तो जिला प्रशासन ने घाट को रस्सी से घिरवाया. लोगों से मास्क लगाकर आरती में शामिल होने का निर्देश दिया. लोगों के बीच दूरी का ख्याल रखने को कहा और इस तरह से आज फिर घाट पर शुरू हो गई गंगा आरती.

यह भी पढ़ें : कनाडा से 107 साल बाद भारत वापस आयेंगी देवी अन्नपूर्णा

यह भी पढ़ें : …तो पाकिस्तान में बंद हो जाएगा फेसबुक, ट्वीटर और गूगल

यह भी पढ़ें : इतनी मामूली सी बात पर उसने कर दिया सगे छोटे भाई का क़त्ल

यह भी पढ़ें : डंके की चोट पर : नमस्ते ट्रम्प

यह गंगा आरती सैकड़ों साल पुरानी परम्परा है. इस गंगा आरती में मन्त्रों के उच्चारण के साथ घंटे बजते हैं, ढोल नगाड़े बजाये जाते हैं. सैकड़ों दीपों की चमक से घाट चमक उठता है.

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com