Wednesday - 28 September 2022 - 9:32 AM

क्रिस्पी खस्ता कचौड़ी बानने के लिए अपनाएं ये आसान ट्रिक…

जुबिली न्यूज डेस्क

बाजार में मिलने वाली खस्ता कचौड़ी सभी को काफी पसंद आती है। हर बाजार में खस्ता कचौड़ी आपको बाजार में आसानी से मिल जाती है, लेकिन जब घर पर इसे बनाया जाता है तो स्वाद तो मैच हो जाता है लेकिन ये बाजार जैसी क्रिस्पी नहीं होती, बल्कि ये मुलायम हो जाती हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो इसे बनाते समय आप कुछ ट्रिक्स को अपना सकते हैं।

आटा को तैयार करने पर ध्यान दे 

खास्ता तो सभी को पसंद होती हैं। मैदे से बनी खस्ता कचौड़ी को आप  10 से 15 दिन तक स्टोर करके रख सकते हैं।  हालांकि इन्हें खस्ता बनाएं रखने के लिए आपको आटा गूंथने की तकनीक पता होनी चाहिए। जैसे मैदा में तेल मिलाएं, मोयन जितना अच्छा होगा कचौड़ी उतनी क्रिस्पी बनेंगी। इसके अलावा इसमें चुटकी भर बेकिंग सोड़ा मिलाएं और फिर जरुरत मुताबिक पानी मिलाकर गूमथ लें। अच्छे से मसल-मसल कर आटा लगाएं।

जानें मोयन सही है या नहीं

जब मैदा लगाएं तो पानी मिलाने से पहले आटे में तेल को अच्छे से मिलाएं और फिर मैदा से लड्डू बनाएं। अगर लड्डू बन जाए तो मोयन सही है लेकिन अगर ऐसा न हो तो समझ लें की और मोयन डालने की जरुरत है। जब लड्डू बनने लगे तब ही आटे में पानी डालें। मैदा लगाने के बाद इसे सेट होने के लिए आपको कुछ समय देना होगा। इसके लिए 10 मिनट तक इसे ढक कर रखें। इसके लिए गीले कपड़े का इस्तेमाल न करें।

 सही तरीके से करें फोल्ड 

खस्ता कचौड़ी बनाने के लिए छोटी-छोटी लोई लें और फिर उन्हें बेलें। बेलते समय बीच के हिस्से को मोटा रखें और किनारे को पतला। इसके अलावा फोल्ड करते समय ध्यान रखें की ये कही से खुली न हो। अगर ऐसा होगा तो ये कढ़ाई में खुल सकती है।

ये भी पढ़ें-बुजुर्ग की गला रेतकर हत्या, बहू पर लगा आरोप, ये वजह आई सामने

सिम आंच पर पकाए

तेल को गर्म करें और फिर जब कचौड़ी डालें तो आंच को तेज पर रखें। फिर डालते ही आंच को सिम कर दें। हल्का ब्राउन होने तक खस्ता को अच्छे से सिम आंच पर तलें। ठंडा करें और फिर स्टोर करें, तुरंत खानी है तो आलू की सब्जी या हरी चटनी के साथ सर्व करें।

ये भी पढ़ें-बिग बॉस के नए प्रोमो ने बढ़ाई एक्साइटमेंट, इस बार नो रूल्स

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com