Saturday - 28 January 2023 - 10:14 PM

नहीं रहे दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार

जुबिली न्यूज डेस्क

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का आज सुबह निधन हो गया। 98 साल के दिलीप कुमार काफी समय से बीमार चल रहे थे। उन्हें हाल ही में सांस लेने में परेशानी के चलते मुंबई के पीडी हिंदुजा अस्पताल में भर्ती कराया गया था।

दिलीप कुमार के ऑफिशल ट्विटर हैंडल पर उनके निधन की जानकारी दी गई है। उनके फैंस और फिल्म इंडस्ट्री के लोग उन्हें सोशल मीडिया पर श्रद्धांजलि दे रहे हैं।

पिछले एक महीने में ही दिलीप कुमार को दो बार अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। दिलीप कुमार को शाम पांच बजे मुंबई के जुहू कब्रिस्तान में सुपुर्द-ए-खाक किया जायेगा।

ट्रेजडी किंग के नाम से मशहूर दिलीप कुमार पिछले कई दिनों से अस्पताल में भर्ती थे। बीते दिनों उम्र संबंधी परेशानियां हुई थीं। उन्हें आईसीयू वार्ड में भर्ती करवाया गया था, लेकिन इस बीच तबीयत सुधरने पर अभिनेता को सोमवार को आईसीयू वार्ड से निकाल देने की बात कही गई थी, लेकिन बाद में उनकी तबीयत बिगड़ती गई।

दिलीप कुमार पिछले कुछ वर्षों से किडनी की बीमारी से लेकर निमोनिया तक की बीमारियों से जूझ रहे थे। दिलीप कुमार के परिवार में उनकी पत्नी सायरा बानो हैं।

दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार का करियर 40 के दशक से शुरू होकर कई दशकों तक चला। उन्होंने 80 के दशक से क्रांति, शक्ति, कर्मा और सौदागर जैसी फिल्मों में भूमिकाएं निभाईं। 1998 की किला उनकी आखिरी फिल्म थी।

दिलीप कुमार का वास्तविक नाम यूसुफ खान था। वह भारतीय सिनेमा की कुछ सबसे प्रतिष्ठित और ऐतिहासिक फिल्मों में दिखाई दिए जिनमें नया दौर, मुगल-ए-आजम, देवदास, राम और श्याम, अंदाज, मधुमती और गंगा जमुना शामिल हैं।

दिलीप कुमार को पद्म विभूषण, पद्म भूषण और दादा साहब फाल्के पुरस्कार मिला। उन्हें पाकिस्तान का सर्वोच्च नागरिक सम्मान निशान-ए-इम्तियाज भी मिला। दिलीप कुमार ने कई सिनेमाई पुरस्कार जीते और वह फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ अभिनेता पुरस्कार वाले पहले विजेता थे। वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का आठ फिल्म फेयर पुरस्कार जीते।

यह भी पढ़ें : BJP और शिवसेना की ‘दोस्ती’ पर उद्धव ठाकरे का दिलचस्प बयान

यह भी पढ़ें :  मोदी की नई TEAM तैयार, कल होगा मंत्रिमंडल का विस्तार

दिलीप कुमार के निधन पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा- उनका जाना सांस्कृतिक दुनिया के लिए बड़ी क्षति है।

दिग्गज अभिनेता के निधन पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उन्हें श्रद्धांजलि दी है। उन्होंने ट्वीट किया, ‘दिलीप कुमार जी के परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।

भारतीय सिनेमा में उनके असाधारण योगदान को आने वाली पीढिय़ों के लिए याद किया जाएगा।’

वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने श्रद्धांजलि देते हुए ट्वीट किया, ‘श्री दिलीप कुमार जी एक उत्कृष्ट अभिनेता, एक सच्चे थेस्पियन थे, जिन्हें भारतीय फिल्म उद्योग में उनके अनुकरणीय योगदान के लिए सभी ने ख़ूब सराहा। गंगा जमुना जैसी फिल्मों में उनके अभिनय ने लाखों सिनेप्रेमियों को प्रभावित किया। उनके निधन से मुझे गहरा दुख हुआ है।’

उन्होंने आगे लिखा, ‘जब मैं पद्म विभूषण देने के लिए मुंबई गया तो मैं दिलीप कुमार जी से व्यक्तिगत रूप से मिला था। उस महान अभिनेता के साथ बातचीत करना मेरे लिए एक विशेष क्षण था।

उनका निधन भारतीय सिनेमा के लिए अपूरणीय क्षति है। उनके परिवार, दोस्तों और प्रशंसकों के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना।’

पेशावर का युसुफ जो बन गया बॉलीवुड का ट्रेजेडी किंग

11 दिसंबर, 1922 को ब्रिटिश इंडिया के पेशावर (अब पाकिस्तान में) में जन्मे में दिलीप कुमार का असली नाम मोहम्मद युसुफ खान था। उन्होंने अपनी पढ़ाई नासिक में की थी। राज कपूर उनके बचपन में ही दोस्त बन गए थे, तभी से दिलीप कुमार का सफर बॉलीवुड में शुरू हो गया था।

करीब 22 साल की उम्र में ही दिलीप कुमार को पहली फिल्म मिल गई थी। 1944 में उन्होंने फिल्म ‘ज्वार भाटाÓ में काम किया था, लेकिन उनकी इस फिल्म की अधिक चर्चा नहीं हो पाई थी।

दिलीप कुमार ने करीब पांच दशक के करियर में 60 के करीब फिल्में की थीं। दिलीप कुमार ने अपने करियर में कई फिल्मों को ठुकरा दिया था, क्योंकि दिलीप कुमार का मानना था कि फिल्में कम हो लेकिन बेहतर होंख् लेकिन दिलीप कुमार को मलाल भी रहा था कि वो प्यासा, दीवार में काम नहीं कर पाए थे।

यह भी पढ़ें : यूपी : पिता ने गर्लफ्रेंड से बात करने से किया मना तो बेटे ने कर दी हत्या 

यह भी पढ़ें :  राहुल पर भड़के फिल्ममेकर ने कहा- आतंकी संगठन भी देश का इतना नुकसान…

यह भी पढ़ें : कब थमेगी हरियाणा कांग्रेस में मची रार ?

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com