Tuesday - 7 February 2023 - 10:52 PM

EVM पर दंगल के बीच NDA की डिनर पार्टी, नहीं होगा 100 फीसदी VVPAT मिलान

न्‍यूज डेस्‍क

लोकसभा चुनाव के सात चरणों के मतदान खत्‍म होने के बाद ईवीएम मशीन को लेकर दंगल शुरू हो गया है। लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे आने में अब सिर्फ 48 घंटे का समय बचा है इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने विपक्ष की 100 फीसदी वीवीपैट मिलान की याचिका को खारिज कर दिया है।

दूसरे बालाकोट की तैयारी

वहीं, दूसरी ओर जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने भी EVM की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े किए हैं। मंगलवार सुबह उन्होंने ट्वीट किया कि ईवीएम स्विच करने की खबरें लगातार आ रही हैं, लेकिन अभी तक चुनाव आयोग की तरफ से कोई सफाई नहीं दी गई है। उन्होंने कहा कि जिस तरह एग्जिट पोल के बाद इस तरह की लहर बनाने की कोशिश हो रही है, ये एक तरह से दूसरे बालाकोट की तैयारी है।

गाइड लाइन जारी न होने पर आंदोलन का रास्ता

महबूबा के अलावा आम आदमी पार्टी ने ईवीएम को लेकर सवाल खड़े कर दिए हैं। आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने 23 मई को लोकसभा चुनाव की काउंटिंग से पहले चुनाव आयोग द्वारा गाइड लाइन जारी न होने पर आंदोलन का रास्ता अपनाने का ऐलान किया है।

संजय सिंह ने कहा कि राजनीतिक दलों ने चुनाव आयोग से लिखकर कहा था कि VVPAT की पर्चियों और EVM मशीन में कोई मिस मैच होता है या दोनों के वोट में मिसमैच और गड़बड़ी पाई जाती है तो आगे की गाइड लाइन क्या है? –    क्या उस क्षेत्र का चुनाव रद्द होगा? –    क्या उस क्षेत्र में दोबारा मतगणना होगी?

चुनाव आयोग के बाहर धरना प्रदर्शन

इन सब के बीच आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री चंद्रबाबू नायडू आज दिल्ली में चुनाव आयोग के बाहर धरना प्रदर्शन कर सकते हैं। उनके साथ कई अन्य विपक्षी दल भी जुड़ सकते हैं। विपक्षी नेताओं ने ईवीएम में गड़बड़ी का डर जताया है तो वहीं VVPAT की पर्चियों की गिनती की मांग की है।

चंद्रबाबू नायडू के साथ इस मसले पर कांग्रेस के अहमद पटेल, बसपा के सतीश चंद्र मिश्रा, सपा के रामगोपाल यादव, सीपीआई के सीताराम येचुरी, टीएमसी के डेरेक ओ’ब्रायन के अलावा अन्य कई पार्टियों के नेता भी शामिल होंगे।

मोदी की कैबिनेट बैठक

इन सब के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अपनी कैबिनेट के मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। ये बैठक दिल्ली में बीजेपी मुख्यालय में होगी, जिसमें 23 मई को आने वाले नतीजों पर मंथन कर सकते हैं।

NDA की डिनर

इसके अलावा नतीजों से पहले आज बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह NDA के साथियों को डिनर देंगे। इस डिनर में अकाली दल, शिवसेना, जेडीयू से भी बड़े नेता शामिल हो सकते हैं, जिसमें नतीजों और बाद की स्थिति पर मंथन हो सकता है। बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतिश कुमार इस पार्टी में शामिल होने के लिए दिल्‍ली पहुंच चुके हैं।

English

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com